23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुहर्रम पर निकला भव्य ताजिया व अखाड़ा जुलूस

त्याग और बलिदान के पर्व मुहर्रम को लेकर सूर्यगढ़ा के विभिन्न समितियों द्वारा बुधवार को जुलूस निकाला गया.

सूर्यगढ़ा. त्याग और बलिदान के पर्व मुहर्रम को लेकर सूर्यगढ़ा के विभिन्न समितियों द्वारा बुधवार को जुलूस निकाला गया. इमाम हुसैन की याद में 10वीं मुहर्रम पर सूर्यगढ़ा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर ताजिया जुलूस निकला. सूर्यगढ़ा पुरानी बाजार, चकमसकन मंठटोल, कटेहर गाछी आदि जगहों के अखाड़ा के लोगों द्वारा बनाया गया ताजिया आकर्षण का केंद्र रहा. कटेहर गाछी अखाड़ा द्वारा दिल्ली के लाल किला के प्रारूप पर बनाया गया. ताजिया कलाकृति का उत्कृष्ट नमूना पेश कर रहा था. जुलूस के दौरान या अली या हुसैन के नारों से इलाका गूंज उठा. मुहर्रम जुलूस में मुस्लिम धर्मावलंबियों के साथ-साथ विभिन्न धर्म के लोग भी शामिल हुए. तलवार, भाला, गड़ासा, लाठी सहित आग से कई करतब दिखाये. कहा जाता है कि हजरत इमाम हुसैन अपने परिवार के साथ कर्बला के मैदान में शहीद हो गये थे, लेकिन बातिल के आगे अपने सिर नहीं झुकाया. इस्लाम को मानने वाले लोगों ने हजरत हुसैन की याद में जुलूस के साथ मैदान-ए-जंग का दृश्य बड़े ही आकर्षक और अनोखे अंदाज में पेश किया. तीनों अखाड़ा कमेटियों का मिलन सूर्यगढ़ा बाजार के शहीद स्मृति चौक पर हुआ. जुलूस के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किये गये थे. सूर्यगढ़ा थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष सह प्रशिक्षु डीएसपी आकाश किशोर, पुलिस इंस्पेक्टर भगवान राम सहित अन्य पदाधिकारी शांति व्यवस्था बनाने में लगे थे.

मुहर्रम पर निकाले गये जुलूस में युवाओं ने दिखाये अनेक करतब

चानन. प्रखंड के मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा त्याग, बलिदान, मातम और सच्चाई का पर्व मुहर्रम बुधवार को जगह-जगह मनाया गया. जिसमें भलुई, इटौन, बंशीपुर, इटहरी, भंडार सहित अन्य गांवों में मुस्लिम धर्मावलंबियों ने इस पर्व को बड़ी धूमधाम से मनाया. मौके पर गांव में ताजिया का जुलूस निकाला गया. सड़क पर जुलूस दोपहर बाद से ही नजर आने लगा, जिसमें पुरुष, वृद्ध, नौजवान, बच्चे शामिल हुए. प्रखंड के मननपुर बाजार में इटौन में रहने वाले मुस्लिम युवाओं ने लाठी-डंडे और पारंपरिक हथियार के साथ करतब दिखाये. सभी लाठी और तलवार से लैस थे. पहलाम के रंगीन निशान अखाड़ा जुलूस में भारी संख्या में लोग शामिल हुए. वहीं ताजिया को बड़े ढंग से सजाया गया था. जोकि गांव की मुख्य सड़क होते हुए मननपुर गांधी चौक पर पहलाम को घुमाया गया. वहीं ताशा और नगाड़े के साथ मुहर्रम की खुशबू तैरती रही. गम और सब्र का त्योहार मुहर्रम को लेकर क्षेत्र के सभी मुस्लिम धर्मावलंबियों के द्वारा इमामबाड़े की साफ-सफाई कर रंग रोगन के साथ पहलाम की तैयारी कर रखी थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें