24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Tourism: बिहार में थिमेटिक रेस्टोरेंट मिलेगा बढ़ावा, 30 फीसदी तक अनुदान देगा पर्यटन विभाग

Bihar Tourism: बिहार पर्यटन विभाग ने थिमेटिक रेस्टोरेंट खोलनेवालों को अनुदान राशि लेने के लिए आवेदन करने को कहा है. सरकार ऐसे कारोबारियों को लागत का 30 फीसदी तक अनुदान देगी.

Bihar Tourism: पटना : एयर इंडिया के दो स्क्रैप एयरोप्लेन को पटना-भागलपुर मुख्य सड़क पर रेस्त्रां का रूप दिया जा रहा है. बीते मंगलवार को प्रभात खबर में ‘पटना में पहली बार हवाई जहाज में खुलेगा अनूठा रेस्टोरेंट’ शीर्षक से खबर प्रकाशित हुई थी. इस खबर पर पर्यटन विभाग ने संज्ञान लिया है. गौरतलब है कि पर्यटन विभाग ने उद्यमी अभिषेक सिन्हा के आइडिया की सराहना करते हुए उन्हें नयी पर्यटन नीति के तहत लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया है. दरअसल, बिहार सरकार के पर्यटन विभाग ने न्यू टूरिज्म पॉलिसी-2023 की गाइडलाइन पिछले माह ही जारी की है, जिसमें पर्यटन के क्षेत्र में कई श्रेणियों में उद्यमियों को वित्तीय सहयोग करने का प्रावधान है.

25 करोड़ रुपये का वित्तीय सहयोग

विभाग ने थिमेटिक रेस्टोरेंट श्रेणी में अभिषेक को अनुदान राशि लेने के लिए आवेदन करने को कहा है. विभाग के अधिकारियों ने खबर पर संज्ञान लेते हुए प्रभात खबर से संपर्क किया, जिसके बाद प्रभात खबर ने अभिषेक की पर्यटन विभाग के जनसंपर्क अधिकारी से बात करायी. पर्यटन विभाग ने अभिषेक को बताया कि विमान में रेस्टोरेंट बनाने की थीम अच्छी है. वह पर्यटन विभाग में आवेदन कर इसकी लागत पर 30 फीसदी तक अनुदान का लाभ ले सकते हैं. बता दें कि हाल ही में राजधानी में बन रहे होटल ताज सिटी सेंटर के निर्माणकर्ता अंबुजा नियोटिया समूह को विभाग द्वारा 25 करोड़ रुपये का वित्तीय सहयोग नयी पर्यटन नीति में दिया जा रहा है.नयी पर्यटन नीति के तहत इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं.

Also Read: Patna Airport: पटना एयरपोर्ट से 24 साल बाद शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान, इन देशों के लिए हवाई सेवा जल्द

30 फीसदी तक मिलेगा अनुदान

विभाग के जनसंपर्क अधिकारी रविशंकर उपाध्याय ने बताया कि बिहार पर्यटन नीति, 2023 के तहत विश्वस्तरीय आधारभूत संरचना का निर्माण, पर्यटकीय उत्पादों व अवसंरचनाओं का निर्माण, कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से प्रतिभाशाली कार्यबल का विकास आदि के लिए अनुदान का लाभ ले सकते हैं. 10 करोड़ रुपये तक के निवेश में 30 फीसदी अनुदान, 50 करोड़ तक के निवेश व इससे ज्यादा में 25 फीसदी का अनुदान मिलेगा. ज्यादा जानकारी के लिए पर्यटन नीति की विस्तृत गाइडलाइन को विभाग की वेबसाइट https://state.bihar.gov.in/bihartourism/CitizenHome.html पर पढ़ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें