24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Books For Improving Mental Ability: जानें कौन सी किताबें पढ़ कर हो सकेंगे मानसिक तौर पर मजबूत

Books For Improving Mental Ability: किताबें हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है.किताब से ना केवल हम शार्प और एनालिटिकल बनते है, बल्कि किताबों का गहरा असर हमारे मस्तिष्क पर भी पड़ता है.आज हम आपको बताएंगे ऐसी किताबों के बारे में जिसे पढ़कर आप मानसिक तौर पर खुद को काफी मजबूत महसूस करेंगे.

Books For Improving Mental Ability: रिसर्च से ये पता चला हैं कि पढ़ने से ना केवल हम स्मार्ट बनते हैं बल्कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ पढ़ना हमें शार्प और एनालिटिकल भी बनाता है. किताबें इंसान के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हैं.किताबों को पढ़ने से हमारा दिमाग तनाव मुक्त हो जाता है.रीडिंग हैबिट मेंटल हेल्थ को इम्प्रूव करने में काफी सहायक है.पढ़ने से मेंटल स्टेटस एक्टिव होने के साथ-साथ कई सारे शारीरिक लाभ भी प्राप्त होते है.

यहां देखें किताब पढ़ने के कुछ अहम फायदे

●किताब पढ़ने से दिमाग की कनेक्टिविटी बढ़ती है.रिसर्च बताता है नोवेल पढ़ने से हमारे दिमाग की कनेक्टिविटी काफी बढ़ती है.किताबों को पढ़ने से कम्युनिकेशन स्किल्स भी अच्छी होती है.किताबों को पढ़ने से इमेजिनेशन पावर भी बढ़ती है.साथ ही किताबों से आपकी अटेंशन एबिलिटी भी बढ़ती है.

Also Read: क्या अब दो बार होगी CBSE बोर्ड परीक्षा, जानें क्या है दो बोर्ड एग्जाम फॉर्मूला, कब से होगा है लागू

Books For Improving Mental Ability: यहां देखें ऐसे किताबों की लिस्ट जिसे पढ़कर आप मानसिक तौर पर खुद को मजबूत महसूस करेंगे साथ ही ये किताबें आपके लिए काफी प्रेरणादायक भी साबित होगी

मैंस सर्च फॉर मीनिंग

लेखक: विक्टर ई.फ्रैंकल ये किताब आपको सिखाता है कि कुछ खोने के बाद आप कैसे जी सकते है.

द फोर एग्रीमेंट्स

लेखक: डॉन मिग्युअल रूइज़ ये किताब आपके लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन सकती है.इस किताब से आपको हिम्मत से जीना और अपने जुनून का पालन करना सिख सकते है.

द अल्केमिस्ट

लेखक: पाओलो कोएलो जब आप कुछ दिल से चाहते हैं, तो सभी ब्रह्मांड की ताकतें आपको इसे प्राप्त करने में मदद करने की योजना बनाती है.

द पॉवर ऑफ पॉजिटिव थिंकिंग

लेखक: नॉर्मन विन्सेन्ट पील ये आपको किताब आपको समझाती इंसान को किसी भी चीज़ के सामने हार मानने की जरुरत नहीं है.

द पावर ऑफ योर सब्कॉन्शस माइंड

लेखक: जोसेफ मर्फी यह किताब ये बताती है की कैसे आपकी ही सोच तय करती है आपका भविष्य.

Also Read: Top Competitive Exams After Class 10th: दसवीं कक्षा के बाद दे सकते है ये प्रतियोगी परीक्षाएं, यहां देखें लिस्ट

Also Read: NBSE HSLC, HSSLC Compartmental 2024 परीक्षाओं के नतीजें हुए घोषित

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें