25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बस हादसा में नेपाल को अब भारत की मदद का इंतजार

एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी त्रिशूली नदी में बहे बस का पता नहीं चल सका है. वहीं 43 यात्रियों का भी शव नहीं मिला है. अब पूरी तरह से यह अभियान भारतीय राहत बचाव कर्मी दल पर टीका है.

रक्सौल. एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी त्रिशूली नदी में बहे बस का पता नहीं चल सका है. वहीं 43 यात्रियों का भी शव नहीं मिला है. अब पूरी तरह से यह अभियान भारतीय राहत बचाव कर्मी दल पर टीका है. नेपाल सरकार के द्वारा आधिकारिक तौर पर पत्र लिखकर मित्र राष्ट्र भारत से सहयोग की अपील की गयी है. जिसके बाद उम्मीद है कि आने वाले एक से दो दिन के अंदर भारतीय एनडीआरएफ की टीम नेपाल पहुंच सकती और इस खोज अभियान में अपनी महती भूमिका निभा सकती है. इधर, नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय के द्वारा हादसे की जांच के लिए गठित की गयी टीम ने भी अपनी रिपोर्ट में लापता यात्रियों और बस की खोज के लिए नई तकनीक का उपयोग करने का सुझाव दिया है. वहीं सड़क विभाग के प्रमुख रमेश प्रसाद पौडेल ने बताया कि नारायणघाट से मुग्लिंग के बीच सड़क की भोगौलिक संरचना के कारण बार-बार इस तरह की परेशानी हो रही है. उन्होंने बताया कि यह हादसा 900 मीटर की ऊंचाई से गिरे भूस्खलन के कारण हुआ है. तलाशी अभियान में शामिल नेपाल सशस्त्र पुलिस के एसपी माधव प्रसाद पौडेल ने बताया कि उनके पास जो तकनीक है, उससे अभी तक वाहन की स्थिति के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है. एसपी श्री पौडेल ने बताया कि घटना स्थल से 170 किलोमीटर की दूरी तक भी शव पाये गये हैं. नदी की भौगोलिक स्थिति के कारण वर्तमान तकनीक काम नहीं कर सकी और जिसके कारण अपेक्षित परिणाम नहीं आ सका. नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय के द्वारा गठित टास्क फोर्स के समन्वयक छवि रिजाल ने बताया कि तलाशी का काम तेजी से चल रहा है. उन्होंने कहा कि सभी इलाकों की मदद से सर्च ऑपरेशन जारी है. उन्होंने बताया कि मित्र राष्ट्र भारत की ओर से 21 तारीख तक आवश्यक सहायता मिलेने की संभावना है. उन्होंने बताया कि बस में करीब 65 लोग सवार थे, लेकिन वास्तविक संख्या अभी आनी बाकी है और उन्होंने कहा कि तलाश में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें