26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वास्थ्य संबंधी डाटा को आशा ऑनलाइन करेगी अपलोड, रजिस्टर पर पढ़ने-लिखने से होगी मुक्त

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के तहत गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, खड़गपुर में प्रखंड के सभी आशा फैसिलेटरों को भाव्या एम आशा एप का उपयोग कैसे करना चाहिए, इसका प्रशिक्षण दिया गया.

हवेली खड़गपुर. मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के तहत गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, खड़गपुर में प्रखंड के सभी आशा फैसिलेटरों को भाव्या एम आशा एप का उपयोग कैसे करना चाहिए, इसका प्रशिक्षण दिया गया. जिससे आशा ऑनलाइन डाटा प्रविष्ट करेगी और रजिस्टर पर पढ़ने-लिखने जैसे कार्य से मुक्त होगी. सीनियर प्रशिक्षक अभिनीत गुप्ता तथा राहुल दत्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के डिजिटल मिशन को घर-घर तक पहुंचाने के लिए आशा कार्यकर्ता अब फोन के माध्यम से एम आशा एप का संचालन करेगी और ग्रामीणों को होने वाले बीमारियों सहित अपने-अपने क्षेत्र में किये जाने वाले सभी कार्य जैसे योग्य दंपती सर्वे, गर्भवती महिलाओं का घर-घर सर्वे, टीकाकरण सर्वे, एनसीडी स्क्रीनिंग से संबंधित प्रविष्टियों को एप पर ऑनलाइन अपलोड करेगी. जिससे आने वाले दिनों में इसे भुगतान से भी जोड़ा जायेगा. डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज गजानंद सेन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के डिजिटल मिशन को घर-घर तक पहुंचाने के लिए आशा को स्मार्ट बनाया जा रहा है. जिससे आशा अपने गांव में होने वाली जन्म-मृत्यु, प्रसव, टीकाकरण सहित अन्य गतिविधियों से संबंधित डाटा को और जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करेगी. आने वाले दिनों में फाइलेरिया, मलेरिया, बुखार, डेंगू, डायरिया सहित अन्य प्रकार की स्वास्थ्य गतिविधियों को इससे जोड़ा जायेगा. इस एप पर काम करने के बाद रजिस्टर पर पढ़ने-लिखने से काफी हद तक मुक्त हो जायेगी. प्रशिक्षण में भाव्या के समीर सुमन, बीसीएम नीतू कुमारी, ब्लॉक एमएंडई सुषमा कुमारी तथा आशा फैसिलिटेटर मौजूद थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें