27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Women Health : स्त्रियों के लिए 30 वर्ष की आयु के बाद कौन से विटामिन्स होते हैं जरूरी?

Women Health : अगर आप 30 वर्ष की आयु पार कर चुकी है और आप यह सोचती है कि आपके शरीर में कमजोरी, थकावट और अनिद्रा जैसी समस्याएं क्यों हो रही है, तो हो सकता है या आपके शरीर में कुछ विटामिन्स और जरूरी मिनरल्स की कमी के कारण हो रहा हो.

Women Health : अगर आप 30 वर्ष की आयु पार कर चुकी है और आप यह सोचती है कि आपके शरीर में कमजोरी, थकावट और अनिद्रा जैसी समस्याएं क्यों हो रही है, तो हो सकता है या आपके शरीर में कुछ विटामिन्स और जरूरी मिनरल्स की कमी के कारण हो रहा हो. अक्सर महिलाएं 30 वर्ष की आयु के बाद इस तरह की शारीरिक समस्याओं का शिकार हो जाती हैं ,जिसका कारण होता है अपने खान-पान और व्यायाम पर ध्यान ना देना. ऐसे में यह बहुत जरूरी होता है कि आप अपने डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करें और अपनी सेहत को प्राथमिकता दें. चलिए जानते हैं 30 वर्ष की आयु के बाद स्त्रियों के लिए कौन से विटामिन और जरूरी तत्व लेना होता है बेहद जरूरी.

Women Health : महिलाओं के लिए आवश्यक विटामिन और मिनरल्स

ऐसे तो महिलाओं के लिए कई जरूरी तत्व आवश्यक होते हैं जैसे कि आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स, जिंक, विटामिन बी, फॉलिकल एसिड आदि. कुछ विटामिन्स जो 30 के बाद लेना होता है आवश्यक:

विटामिन बी

विटामिन बी वॉटर सॉल्युबल होता है और यह एनर्जी फॉक्स और मूड में मदद करता है. विटामिन बी आठ प्रकार के होते हैं विटामिन b1 b2 b3 b5 b6 b7 b9 और b12. विटामिन b7 जिसे बायोटीन के नाम से भी जाना जाता है वह बालों एवं नाखूनों की स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है और विटामिन b9 जो फोले के नाम से जाना जाता है वह गर्भावस्था में काफी लाभकारी होता है.

विटामिन डी

विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत रखने में सहायक होता स्त्रियों में 30 के बाद को बोन डेंसिटी की समस्या काफी आम होती है इसलिए उन्हें 30 वर्ष के बाद विटामिन डी से रिच डाइट लेनी चाहिए.

विटामिन ए

विटामिन ए को भरपूर मात्रा में लेने से त्वचा पर फाइन लाइंस और रिंकल्स जैसी समस्या कम होती है और यह नई स्क्रीन रिस्टोर करने में भी मदद करता है. विटामिन ए से आंखों की रोशनी तेज होती है.

विटामिन सी

एक शोध के अनुसार जिन महिलाओं में विटामिन सी और कैल्सियम का स्तर ज्यादा पाया गया है उनके मूत्र संग्रहण और असंयम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

विटामिन ई

विटामिन ई अंडाशय के लिए एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो प्रजनन क्षमता और अंडे की गुणवत्ता को सुधारने में सहायक होता है.

विटामिन b6

विटामिन b6 शरीर को कीटाणुओं से लड़ने और एनर्जी प्रोडक्शन में सहायता करता है और 30 के बाद इसका सेवन करने से बुढ़ापे में याददाश्त की कमजोरी जैसी समस्याएं नहीं होती है.

कैल्शियम

अक्सर महिलाओं में 30 वर्ष की आयु के बाद हड्डियां कैल्शियम छोड़ने लगते हैं और उनके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम ना मिलने पर हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस भी हो सकता है.

आयरन

शाकाहारी महिलाओं के लिए आयरन एक महत्वपूर्ण पूरक होता है. महिलाएं जो एथलीट हैं, या गर्भवती हैं, या महिलाएं जिन्हें भारी माहवारी की समस्या होती है, उनके लिए आयरन बहुत जरूरी होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें