26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

22 जुलाई को जारी होगा छात्र संघ चुनाव का अंतिम मतदाता सूची

8 अगस्त को एमयू के विद्यार्थी छात्र संघ चुनाव के लिये करेंगे वोट

– 8 अगस्त को एमयू के विद्यार्थी छात्र संघ चुनाव के लिये करेंगे वोट

मुंगेर

मुंगेर विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव को लेकर तैयारी पूरे जोरों पर है. एक ओर जहां चुनाव को लेकर विभिन्न छात्र संघ प्रचार-प्रसार में जुट गये हैं. वहीं विश्वविद्यालय द्वारा 22 जुलाई को छात्र संघ चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची जारी किया जायेगा. जिसके बाद 8 अगस्त को एमयू के विभिन्न कॉलेजों में विद्यार्थी पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

22 जुलाई को जारी होगी मतदाता सूची

छात्र संघ चुनाव को लेकर मतदाता सूची का प्रकाशन पहले 15 जुलाई को होना था. लेकिन वर्तमान में सत्र 2024-28 स्नातक सेमेस्टर-1 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संचालित की जा रही है. ऐसे में 20 जुलाई को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा 22 जुलाई को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जायेगा. जिसमें स्नातक के नये सत्र के विद्यार्थियों को भी जोड़ा जायेगा. वहीं मतदाता सूची को विश्वविद्यालय के वेबसाइट सहित कॉलेजों के वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी जायेगी. जहां से विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकेंगे. मतदाता सूची में किसी वोटर विद्यार्थियों की त्रुटि होती है तो संबंधित महाविद्यालय में आवेदन देकर विद्यार्थी त्रुटि को ठीक करा सकते हैं.

कॉलेज के प्राचार्य होंगे इलेक्शन ऑफिसर

छात्र संघ चुनाव को लेकर संबंधित कॉलेज के प्राचार्य, प्रभारी प्राचार्य ही इलेक्शन ऑफिसर बनाया गया है. जबकि विश्वविद्यालय द्वारा चुनाव को लेकर ऑर्ब्जबरों की नियुक्ति की जायेगी. चुनाव को लेकर संबंधित कॉलेज के प्राचार्य विद्यार्थियों की संख्या के अनुरूप बूथ बनायेंगे तथा शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करायेंगे. जबकि चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक स्तर से मदद के लिए विश्वविद्यालय द्वारा प्रशासन को पत्र भेजा जायेगा. साथ ही महाविद्यालय भी अपने स्तर से प्रशासन को पत्र देंगे. चुनाव पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 5 बजे तक संपन्न कराया जायेगा.

कक्षा के अंदर चुनाव प्रचार पर रहेगी रोक

छात्र संघ चुनाव को लेकर कक्षाओं के अंदर किसी भी प्रकार के चुनाव प्रचार पर रोक रहेगा, जिसका अनुपालन कॉलेज के प्राचार्य सुनिश्चित करेंगे. इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए उनका आईडी कार्ड की मतदाता पहचान पत्र होगा. जबकि चुनाव को लेकर नामांकन कराने वाले उम्मीदवारों के लिए 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य होगी. साथ ही उम्मीदवार बैकलॉग के विद्यार्थी नहीं होंगे. इसके अतिरिक्त उम्मीदवार पर किसी प्रकार का कोई केस या अनुशासनहीनता के तहत कार्रवाई का मामला नहीं होना चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें