28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोयोला स्कूल टेल्को को मिली सीआइएससीइ बोर्ड की मान्यता

अब इस स्कूल से 10वीं बोर्ड की परीक्षा में बच्चे शामिल हो सकेंगे

वरीय संवाददाता, जमशेदपुर

जेसुइट सोसाइटी के अधीन संचालित लोयोला स्कूल टेल्को को अब सीआइएससीइ बोर्ड की मान्यता मिल गयी है. अब इस स्कूल से 10वीं बोर्ड की परीक्षा में बच्चे शामिल हो सकेंगे. अब तक इस स्कूल को किसी बोर्ड की मान्यता नहीं थी. शुक्रवार को इसे लेकर स्कूल परिसर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया. इसमें स्कूल की प्रशासक फादर जेरी ने बताया कि अगले सत्र से स्कूल के बच्चे आइसीएसइ की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. मान्यता मिलने में दो वर्षों का समय लगा. जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय से आरटीइ की मान्यता मिलने के बाद स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग व बोर्ड की ओर से तय सभी अहर्ताओं को आंकने के लिए स्कूल का भौतिक निरीक्षण किया गया. इसके बाद अंतिम रूप से 18 जुलाई को मान्यता से संबंधित दस्तावेज स्कूल को दिये गये. गौरतलब है कि इस स्कूल की स्थापना 2015 में हुई थी. पहले यह बीएड कैंपस में संचालित होता था, लेकिन बीएड कॉलेज बंद होने के बाद इसका विस्तार कर दिया गया है. फिलहाल स्कूल में 1530 बच्चे हैं.

डरने लगे अभिभावक, तो लोयोला स्कूल बिष्टुपुर आया सामने

लोयोला स्कूल टेल्को में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों को पिछले कई वर्षों से एक प्रकार का डर सता रहा था कि बगैर मान्यता के स्कूल में बच्चों की पढ़ाई हो रही है. इस बार बच्चे नौवीं क्लास तक पहुंच गये थे. अगर किसी वजह से मान्यता नहीं मिलती है, तो बच्चे के भविष्य का क्या होगा. अभिभावकों के इस डर को दूर करने में लोयोला स्कूल बिष्टुपुर ने काफी अहम रोल निभाया था. लोयोला स्कूल बिष्टुपुर के प्रिंसिपल फादर विनोद फर्नांडिस ने कहा कि उन्होंने अभिभावकों को स्पष्ट तौर पर कहा था कि जिस प्रकार से प्रबंधन मान्यता को लेकर गंभीर है, तय समय पर मान्यता जरूर मिलेगी. अगर किसी कारण से मान्यता नहीं मिलती है, तो सभी बच्चों को लोयोला स्कूल बिष्टुपुर से आइसीएसइ बोर्ड का रजिस्ट्रेशन करवाया जायेगा.

बोर्ड की मान्यता मिलने से बच्चों को क्या-क्या फायदा होगा

1. अब लोयोला स्कूल टेल्को से ही बच्चे बोर्ड में रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे.

2. शिक्षकों में अपने करियर को लेकर स्थायित्व आयेगा.

3. अभिभावकों का भरोसा स्कूल पर बढ़ेगा, एडमिशन में होगी बढ़ोतरी4. बोर्ड की ओर से होने वाले इंटर स्कूल इवेंट में अब स्कूली बच्चे भाग ले सकेंगे.

5. क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए बोर्ड की ट्रेनिंग का हिस्सा टीचर बन सकेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें