23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुजफ्फरपुर ग्रीनफील्ड टाउनशिप के लिए इन इलाकों में जमीन की तलाश शुरू, नेशनल और स्टेट हाईवे का होना अनिवार्य

मुजफ्फरपुर में 500-1000 एकड़ में ग्रीनफील्ड टाउनशिप विकसित करने की योजना है. वर्तमान नगर निगम की सीमा से 05-07 किलोमीटर के अंदर इसे विकसित किया जाएगा। प्रधान सचिव ने जमीन चिह्नित करने के आदेश दिए हैं

Muzaffarpur Greenfield Township: मुजफ्फरपुर ग्रीनफील्ड टाउनशिप के लिए मुजफ्फरपुर में जमीन की तलाश शुरू हो गयी है. पताही हवाई अड्डा व दरभंगा एनएच (नेशनल हाईवे) व एसएच (स्टेट हाईवे) से सटे एसकेएमसीएच के आसपास में प्रारंभिक तौर पर जमीन की खोजबीन शुरू हुई है.

सरकार से मिली गाइडलाइन के अनुसार, 500-1000 एकड़ में बनने वाले ग्रीनफील्ड टाउनशिप वर्तमान नगर निगम की सीमा से पांच से सात किलोमीटर की दूरी पर होनी है. जमीन ऐसी जगहों पर होनी चाहिए, जहां नेशनल व स्टेट हाईवे की कनेक्टिविटी हो. इसलिए, निगम के पदाधिकारी तत्काल इन दोनों इलाके में जमीन की तलाश शुरू की है. हालांकि, खुलकर अभी कोई कुछ बोल नहीं रहा है.

विभागीय स्तर पर चयन समिति का गठन

अधिकारियों का कहना है कि फैसला सरकार के स्तर से होना है. इसके लिए विभागीय स्तर पर चयन समिति का गठन किया जा चुका है. इसमें विकास आयुक्त को अध्यक्ष और नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव को सदस्य सचिव बनाया गया है. इसके अलावा राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, पथ निर्माण विभाग और उद्योग विभाग के प्रधान सचिव को सदस्य नामित किया गया है.

Also Read: स्मार्ट सिटी और मेट्रो के बाद मुजफ्फरपुर को मिली एक और सौगात, 1000 एकड़ में बनेगी ग्रीनफील्ड टाउनशिप

सड़क, नाला व दफ्तर के लिए जमीन का होगा अधिग्रहण

ग्रीनफील्ड टाउनशिप बसाने के लिए सरकार कुल जमीन का करीब 10-15 प्रतिशत ही अधिग्रहण करेगी. इसमें सड़क, नाला के साथ शिफ्ट होने वाले सरकारी दफ्तर का निर्माण होगा. बाकी जमीन निजी होगा, जिसमें सरकार की गाइडलाइन के अनुसार आवासीय व कॉमर्शियल भवन बनेंगे. सरकार जो जमीन अधिग्रहण करेगी. इसमें चौड़ी सड़कें व ड्रेनेज का जाल बिछायेगी. इसके अलावा पार्क, खुले मैदान सहित नागरिक सुविधाएं विकसित होंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें