25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नारकीय जीवन जीने को विवश हैं पतसंडा पंचायत के वार्ड-11 के लोग

पतसंडा पंचायत के वार्ड 11 में सरकारी योजनाओं के नाम पर लाखों रुपये खर्च होने के बावजूद आज भी जल निकासी की व्यवस्था नहीं है. इस वार्ड के लोग निचले स्तर पर संक्रमण की चपेट में आकर बीमार पड़ रहे हैं जिसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं.

गिद्धौर. सरकार पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से ग्रामीण इलाके की सूरत व सीरत बदलने की हर जरूरी कवायद कर रही है. लेकिन सरकार के गांव कस्बों में विकास से जुड़े योजनाओं के नाम पर लाखों रुपये खर्च होने के बावजूद भी आम ग्रामीणों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. जिसकी बानगी बनी पतसंडा पंचायत. इस पंचायत के वार्ड 11 में सरकारी योजनाओं के नाम पर लाखों रुपये खर्च होने के बावजूद आज भी जल निकासी की व्यवस्था नहीं है. इस वार्ड के लोग निचले स्तर पर संक्रमण की चपेट में आकर बीमार पड़ रहे हैं जिसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं. स्थिति यह है कि पंचायत के इस वार्ड की इन गलियों में जल निकासी के लिये बनाया गया नाला वर्षों पूर्व क्षतिग्रस्त हो चुका है, वार्ड में जगह-जगह नाले में कचरे के ढेर लग जाने से जल निकासी के सारे रास्ते बंद हैं, जगह से वार्ड की नालियों में नाला एवं उसपर लगा स्लैब क्षतिग्रस्त हो चुका है. जिसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं. वार्ड की इस गली में घरों से निकलने वाला गंदा पानी से होने वाला जलजमाव वार्ड वासियों के समक्ष यहां संक्रमण पैदा कर रहा है जिससे, वार्डवासियों का जीना मुहाल हो गया है, वहीं इस वार्ड से होकर गुजरने वाले लोग नाक पे रुमाल डाल इस वार्ड से आवागमन को ले विवश हैं परेशानी झेलनी पड़ती है.

कहते हैं वार्ड वासी

वार्ड में जल निकासी की समस्या को लेकर दर्जनों वार्ड वासी बिमला देवी, पिंटु राम, प्रमिला देवी, माला देवी, रीता देवी, शांति देवी, गुड़िया देवी, पूनम देवी, सुनीता देवी, किरण देवी, मिथिलेश राम बैजनाथ राम, चमरू राम, रंजीत राम सहित दर्जनों वार्ड वासियों ने बताया कि सड़क पर गंदा पानी जमा होने से आवागमन में घोर कठिनाई होती है, घर से निकलना दूभर हो गया है. नाले से निकलने वाला पानी वार्ड में दुर्गंध एवं सड़ांध पैदा कर रहा जिससे वार्ड में मच्छर मक्खियों का प्रकोप बढ़ गया है जो यहां संक्रमण पैदा करने का कार्य कर रही है, लोग बीमार भी हो रहे हैं.कमोबेश स्थिति पिछले कई वर्ष से यहां इसी तरह बनी हुई है, वार्ड के लोगों का यह भी कहना है कि नाले का गंदा पानी बरसात के दिनों में उनके घरों में चला जाता है. वार्ड में होनेवाले जलजमाव से हम सभी वार्ड वासी असहज महसूस कर रहे हैं, वार्ड वासियों ने इस मूलभूत समस्या के निदान को ले जन प्रतिनिधि व पदाधिकारियों से इस दिशा में पहल करने की मांग की है.

कहते है वार्ड सदस्य

जल निकासी से जुड़े वार्ड वासियों की मूलभूत समस्या को लेकर वार्ड सदस्य रेखा देवी से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि प्रखंड के अधिकारियों का इस समस्या के निदान को ले ध्यान आकृष्ट कराया जायेगा. जल निकासी की समस्या के प्रति हम गंभीर हैं.

कहते हैं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी

इस संदर्भ में प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी अपराजिता सुमन ने बताया कि समस्या को विभागीय कर्मी भेज कर अवलोकन करवा लिया जायेगा जल्द ही इसे कार्य योजना में लेकर पतसंडा ग्यारह के वार्ड वासियों के इस मूलभूत समस्या का निदान का हर संभव प्रयास किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें