27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Microsoft के सर्वर क्रैश से दुनिया अटकी, भारत की भुगतान प्रणाली पर कोई असर नही

शुक्रवार को हुए Microsoft सर्वर क्रैश के बाद दुनिया भर में यात्रा, बैंकिंग और स्वास्थ्य सेवाओं को बिगाड़ दिया है, पर भारतीय बैंक व्यवस्था इस क्रैश के वक्त भी अप्रभावित रहीं.

Microsoft सर्वर क्रैश के बाद वैश्विक स्तर पर वित्तीय संस्थानों में हड़कंप मच गया, लेकिन भारतीय बैंक और भुगतान प्रणालियाँ इससे अछूती रहीं. भारतीय स्टेट बैंक SBI ने एक बयान जारी कर ग्राहकों को आश्वस्त किया कि माइक्रोसॉफ्ट सेवाओं के व्यापक आउटेज से उनके संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है. इसी तरह, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया NPCI के सीईओ ने आश्वासन दिया कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस सहित देश की भुगतान प्रणालियाँ बिना किसी महत्वपूर्ण रुकावट के निर्बाध रूप से संचालित हो रही हैं.

भारत के बैंको पर नहीं पड़ा असर

Microsoft Server Down
Microsoft server down

HDFC बैंक में सूचना प्रौद्योगिकी के समूह प्रमुख रमेश लक्ष्मीनारायणन ने बैंक के ग्राहकों को आश्वस्त किया है कि वैश्विक संकट से उसका परिचालन अप्रभावित है. उन्होंने कहा कि बैंक की प्रणालियाँ सुचारू रूप से चल रही हैं, जिससे बैंकिंग परिचालन निर्बाध रूप से जारी रहेगा. इसके अतिरिक्त, ICICI बैंक और Axis बैंक के अधिकारियों ने भी पुष्टि की है कि उनके सिस्टम सामान्य रूप से काम कर रहे हैं और Microsoft संकट से प्रभावित नहीं हुए.

Also Read : Share : इस मशहूर IT कंपनी का प्रॉफिट 4.6% बढ़ा, लेकिन रेवेन्यू गिरा नीचे

Microsoft के क्रैश ने दुनिया कर दी ठप्प

Microsoft Server Down | X
Microsoft server down

भारत समेत दुनिया भर में Microsoft प्रोडक्ट के यूजरों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा हैं. शुक्रवार को हुए इस मालफंक्शन ने एयरलाइनों, बैंकों, मीडिया आउटलेट्स और दुनिया भर के व्यवसायों पर बुरा असर देखने को मिला. Microsoft ने कहा है कि कंपनी इस समस्या से अवगत हैं मामले की तहकीकात कर रही है. उनकी टीमें इस समस्या की जांच कर रही हैं और यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि समस्या का कारण क्या है. 19 जुलाई को Microsoft का सर्वर क्रैश हो गया. इसके परिणामस्वरूप, अमेरिका से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक वैश्विक स्तर पर हवाई यात्रा, ट्रेन और बैंकिंग सेवाएं ठप्प पड़ गई.

Also Read : Microsoft का सर्वर ठप: दुनिया भर में विमान, बैंकिंग और रेल सेवाएं बाधित, मची अफरा-तफरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें