24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भूजल स्तर में गिरावट से चापाकल बंद

भूजल स्तर 41 फुट से नीचे चले जाने के कारण साधारण चापाकल ने पानी देना पूरी तरह से बंद कर दिया है.

मधुबनी . भूजल स्तर में गिरावट जारी रहने के कारण शहर में पेयजल को लेकर हाहाकार की स्थिति दिख रही है. कई जगह पर भूजल स्तर 41 फुट से नीचे चले जाने के कारण साधारण चापाकल ने पानी देना पूरी तरह से बंद कर दिया है. पानी का लेयर ग्रामीण क्षेत्रों में भी बहुत तेजी से नीचे जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्र में भी इस बार सामान्य भूजल 18 फुट 20 फुट पर चला गया है. पीएचईडी विभाग के सहायक अभियंता गौरव श्रीवास्तव ने कहा है कि शहरी क्षेत्रों में पिछले साल की अपेक्षा इस साल भूजल स्तर 3 फुट से अधिक नीचे चला गया है. जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस साल कई जगह भूजल स्तर 21 फुट पर दर्ज किया गया है.

किस प्रखंड में कितना है भूजल स्तर

पीएचईडी विभाग द्वारा 15 जुलाई को की गयी मापी के अनुसार मधवपुर में भूजल स्तर 19 फुट, हरलाखी 1 में 8 फुट, बासोपट्टी में 16 फुट, जयनगर में 15 फुट 5 इंच, बेनीपट्टी में 17 फुट, बिस्फी में 18 फुट 7 इंच, खजौली में 14 फुट, कलुआही में 17 फुट, रहिका में 20 फुट, पंडौल में 18 फुट 2 इंच, राजनगर 17 फुट 9 इंच पर पहुंच गया है. सहायक अभियंता ने कहा कि यह भूजल स्तर प्रखंड में एक जगह पर ली गयी मापी के आधार पर है. लेकिन कई प्रखंड में भूजल 25 फुट तक नीचे हो गया है. इसमें पंडौल प्रखंड के सरिसबपाही, इसहपुर, बिठ्ठो में भूजल स्तर बहुत नीचे होने के कारण साधारण चापाकल दिन में पानी देना बंद कर दिया है. ऐसे ही रहिका प्रखंड के सामान्य भूजल 20 फुट दर्ज किया गया है. लेकिन प्रखंड क्षेत्र के सिंघीनिया चौक, शंकर चौक, भौआड़ा, बर्दीवन इलाके में भूजल 40 फुट से भी नीचे चला गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें