27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धूप-छांव के बीच सताती रही उमस भरी गर्मी

शुक्रवार की सुबह से धूप-छांव का खेल चलता रहा. सारा दिन उमस भरी गर्मी लोगों को सताती रही. मौसम की बेरुखी लोगों को परेशान करने लगी है. शुक्रवार की सुबह बादल छाये रहने के साथ कुछ हिस्से में बूंदाबांदी से लोगों की बारिश की उम्मीद जगी, लेकिन बारिश नहीं होने से निराश होना पड़ा.

गोपालगंज. शुक्रवार की सुबह से धूप-छांव का खेल चलता रहा. सारा दिन उमस भरी गर्मी लोगों को सताती रही. मौसम की बेरुखी लोगों को परेशान करने लगी है. शुक्रवार की सुबह बादल छाये रहने के साथ कुछ हिस्से में बूंदाबांदी से लोगों की बारिश की उम्मीद जगी, लेकिन बारिश नहीं होने से निराश होना पड़ा. पूरे दिन बादल छाये रहे पर उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करती रही. पंखा, कूलर व एसी के बंद होने के साथ ही लोग बेचैन हो उठे. वहीं बिजली की कटौती के बीच अत्यधिक उमस के कारण लोगों में चिड़चिड़ापन बढ़ रहा है. मानसिक अवसाद भी तेजी से बढ़ रहा है. अस्पतालों में साइकोलॉजिस्ट के पास भीड़ बढ़ रही है. गर्मी से लोगों के शारीरिक अंगों के साथ-साथ उनके मूड पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता दिख रहा है. साइकोलॉजी के क्षेत्र में कार्यरत डॉ एके त्रिपाठी बताते हैं कि फिलहाल इस तरह की उमस वाली गर्मी से व्यवहार में चिड़चिड़ापन आ जाना आम बात है. खान-पान में चूक के कारण लोगों में पेट व पानी जनित बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं. मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय ने बताया कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36.8 व न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक रहा. ऊपर से आर्द्रता 75% तक पहुंचने के कारण लोगों को उमस ने खूब सताया. वहीं पुरवा हवा 23.1 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. माॅनसून की दस्तक के साथ जुलाई की शुरुआत झमाझम बारिश से हुई. बारिश होने से पिछले कुछ दिनों से बेतहाशा गर्मी से परेशान लोगों ने राहत महसूस की. माॅनसून का ट्रफ कमजोर पड़ने पर बारिश का क्रम रुक गया है. हालांकि, कम दबाव का क्षेत्र बने रहने से बादल छाये हुए हैं. कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का भी संभावना है. मौसम विभाग ने अभी संडे तक ऐसे ही मौसम रहने का अनुमान जताया है. 21 की रात में बंगाल की खाड़ी में नया चक्रवाती परिसंचरण के सक्रिय होने से 22 से मौसम में बदलाव का आसार जताया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें