24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रभात खबर अभियान : कॉलेजकर्मियों ने पौधारोपण कर लिया वृक्ष बचाने का संकल्प

प्रभात खबर का नया पौधा नया जीवन, पौधा लगायें, जीवन बचाव अभियान के तहत दलसिंहसराय शहर के रामपुर जलालपुर स्थित आरएल महतो बीएड कॉलेज परिसर से अभियान का शुभारंभ हुआ.

दलसिंहसराय : प्रभात खबर का नया पौधा नया जीवन, पौधा लगायें, जीवन बचाव अभियान के तहत दलसिंहसराय शहर के रामपुर जलालपुर स्थित आरएल महतो बीएड कॉलेज परिसर से अभियान का शुभारंभ हुआ. कॉलेज के प्राचार्य धर्मेंद्र कुमार, सहायक प्राध्यापक राजेश कुमार गिरी, व्याख्याता आकांक्षा, नीलम कुमारी, किरण चौधरी, हसन राजा अंसारी, पल्लव पारस, रूपक कौशल व अजय शर्मा ने संयुक्त रुप से आम, अमरुद, नीम, पीपल आदि के पौधे लगाकर इसका आगाज किया. उपस्थित लोगों ने पौधा को बचाने व नये पौधे लगाने का संकल्प किया. कॉलेज के निदेशक व राष्ट्रीय लोक मोर्चा के प्रदेश महासचिव प्रशांत कुमार पंकज ने प्रभात खबर की इस पहल की सराहना की. उन्होंने कहा कि प्रभात खबर क्षेत्र में अपने सामाजिक दायित्वों को निर्वहन करता है. शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि सहित अन्य क्षेत्र के साथ-साथ अब पर्यावरण को संतुलित करने की मुहिम में जुट गया है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है यह पूरे विश्व के लिये बेहद खतरनाक है. पर्यावरण की रक्षा के लिये पौधे लगाना व उसकी सुरक्षा करना बहुत जरूरी है. कॉलेज के प्राचार्य धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि प्रभात खबर का यह प्रयास अनुकरणीय है. पर्यावरण को सुदृढ़ एवं समृद्ध बनाने में पेड़ पौधों की भूमिका सबसे बड़ी होती है. पेड़-पौधों के द्वारा प्रकृति, पर्वत, नदी, भूमि और वायु की स्थिति मजबूत होती है. यह हमारे जीवन को स्वच्छ और सुखद बनाते हैं. हम सभी को समझदारी, जिम्मेदारी एवं ईमानदारी के साथ पर्यावरण को बचाना होगा. उन्होंने इस कार्य की सराहना करते हुये कहा कि प्रकृति के साथ तालमेल आवश्यक है. विकास की दौर में हम पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंच रहे हैं. इसका असर हमारे जन-जीवन पर पड़ रहा है. जीवन बचाने के लिये पर्यावरण की रक्षा जरूरी है. व्याख्याता आकांक्षा ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना हम सबों की जिम्मेवारी है. प्रभात खबर के इस प्रयास से शिक्षा लेने की जरूरत है. हर व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम एक पौधा जरूर लगना चाहिये. मौके पर कॉलेज के डॉ. सविता, हसन राजा अंसारी, मो. इमामुद्दीन, नीलम कुमारी, रूपम कुमारी, सर्वेश सुमन, कारो राय, संतोष कुमार सहित कई शिक्षक मौजूद थे. कर्मियों ने लिया संकल्प

दलसिंहसराय शहर के आरएल महतो बीएड कॉलेज के प्रांगण में प्रभात खबर के पौधरोपण कार्यक्रम के तहत परिसर में छायादार व फलदार पौधे लगाये गये. पर्यावरण की रक्षा को लेकर सभी के चेहरे से खुशी के भाव झलक रहे थे. शिक्षकों ने कहा कि उनके द्वारा लगाये गये पौधे की वृक्ष बनने तक रक्षा करेंगे. सभी ने कहा कि प्रभात खबर के इस कार्यक्रम से पर्यावरण की रक्षा का संदेश मिला है. पौधरोपण करने व उसकी देखरेख करने की प्रेरणा मिली है. कॉलेज परिसर के खाली जगहों को वे ग्रीन एरिया बनाने का काम करेंगे. आने घरों के आसपास के खाली क्षेत्र में भी पौधरोपण करेंगे तथा अपने परिवार व आसपास के लोगों को भी प्रेरित करेंगे.

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

पर्यावरण को सुदृढ़ एवं समृद्ध बनाने में पेड़ पौधों की भूमिका सबसे बड़ी है. प्रभात खबर के इस अभियान से लोग जागरूक होकर पेड़ पौधा लगायेंगे. पेड़ पौधा लगाने से धरती पर हरियाली बढ़ेगी. यह धरती के लिए अच्छा होगा.

धर्मेंद्र कुमार, प्राचार्य प्रभात खबर अपने सामाजिक दायित्वी को निर्वहन करता है. शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि सहित अन्य क्षेत्र के साथ अब पर्यावरण को संतुलित करने की मुहिम में जुट गया है. यह काफी ही अच्छी पहल है.

प्रशांत पंकज, निदेशक

विकास के दौर में हम पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंच रहे हैं. इसका असर हमारे जन-जीवन पर पड़ रहा है. जिसका एक ही समाधान है अधिक से अधिक पौधरोपण करना.

राजेश कुमार गिरि, सहायक प्राध्यापक

हमारे जीवन में वृक्ष का होना जरूरी है. प्रभात खबर का यह अभियान काफी ही महत्वपूर्ण है. पौधा लगाकर काफी ही खुशी मिली है. प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में पौधाराेपण अनिवार्य रूप से करने की जरूरत है.

किरण चौधरी, कॉलेजकर्मी

पौधरोपण से हमें दो लाभ मिलते हैं. एक तो शुद्ध हवा और दूसरा उसका मीठा फल. इसलिए पौधरोपण कर धरती को बचाने में सहयोग करें. पौधारोपण कर हम अपनी आनेवाली पीढ़ी को सुरक्षित कर सकते हैं.

पल्लव पारस, कार्यालय अधीक्षक

प्रभात खबर का नया पौधा नया जीवन कार्यक्रम काफी ही सराहनीय है. खबरों के माध्यम से शहर से लेकर गांव तक पौधरोपण का संदेश जायेगा तो लोग जागरूक होंगे. पेड़ पौधों की हरियाली से पृथ्वी सुरक्षित होगी.

रूपक कौशल, मीडिया इंचार्ज

हमें पौधरोपण कर उसकी रक्षा भी करनी चाहिए. आजकल पौधरोपण के बाद कई जगहों पर उसका सही से देखभाग नहीं होने के कारण वो मुरझा जाते है. ऐसे में सिर्फ दिखावा ना कर उसकी देखभाल भी जरूरी है.

नीलम कुमारी, व्याख्याता

वृक्ष नहीं रहेगा तो वातावरण शुद्ध नहीं होगा. इसलिए अपने घर के आसपास पौधारोपण करना चाहिए. प्रत्येक व्यक्ति को पौधा लगाकर आनेवाली पीढ़ी के लिए सुरक्षित पर्यावरण सौंपने का दायित्व है.

कुमारी दीपा, व्याख्याता

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें