31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ranchi News : डीएसपीएमयू : रोबोटिक्स ऑटोमेशन, एआइ व खेल मनोविज्ञान सहित कई नये कोर्स होंगे शुरू

Ranchi News : डीएसपीएमयू में स्नातक स्तर पर रोबोटिक्स ऑटोमेशन, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, खेल मनोविज्ञान सहित अन्य नये कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी. विवि के प्रशासनिक भवन हॉल में शुक्रवार को कुलपति डॉ तपन कुमार शांडिल्य की अध्यक्षता में एकेडमिक काउंसिल की बैठक हुई.

रांची. डीएसपीएमयू में स्नातक स्तर पर रोबोटिक्स ऑटोमेशन, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, खेल मनोविज्ञान सहित अन्य नये कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी. विवि के प्रशासनिक भवन हॉल में शुक्रवार को कुलपति डॉ तपन कुमार शांडिल्य की अध्यक्षता में एकेडमिक काउंसिल की बैठक हुई. इसमें नये कोर्स पर स्वीकृति दी गयी. वहीं बैठक में 13 सितंबर 2023 को हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक के प्रस्तावों की संपुष्टि की गयी. बैठक में कुलपति के अलावा कुलसचिव डॉ नमिता सिंह, सभी डीन व विभागाध्यक्ष, पीआरओ प्रो राजेश कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद थे.

एमबीए में मैट व जैट के स्कोर पर अगले सत्र से नामांकन

बैठक में निर्णय लिया गया कि स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में संचालित होनेवाले एमबीए में नामांकन के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा मैट व जैट के स्कोर पर नामांकन लिया जायेगा. वहीं बीबीए के मॉर्निंग और इवनिंग सेशन में सीटों की संख्या 120 ही रहेगी. इसके अलावा इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर विभाग के अंतर्गत पीजी इंग्लिश की पढ़ाई शुरू की जायेगी. पीजी स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक्स की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया गया. वहीं संस्कृत के पीजी के एक पेपर में संशोधन किया गया.

रोबोटिक्स ऑटोमेशन और एआइ की होगी पढ़ाई

नये पाठ्यक्रमों की चर्चा करते हुए कुलपति ने कहा कि वर्तमान समय गुणवत्ता और स्किल डेवलपमेंट का है. हम अपने पारंपरिक पाठ्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों में स्किल डेवलपमेंट कैसे करें, इसको ध्यान में रखते हुए जल्द ही विवि में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स ऑटोमेशन की पढ़ाई शुरू की जायेगी. इसके अलावा बैठक में पीएचडी संबंधित कई अहम बिंदुओं पर चर्चा की गयी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें