30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आरएसपी ने किया प्रशिक्षित, घर-घर जाकर मच्छरों के संभावित प्रजनन स्थलों को नष्ट करेंगे स्वेच्छाकर्मी

आरएसपी ने टाउनशिप में डेंगू की रोकथाम के लिए आपातकालीन वेक्टर नियंत्रण उपाय पर 50 स्वैच्छाकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है. ये घर-घर जाकर मच्छरों के संभावित प्रजनन स्थलों को नष्ट करेंगे.

राउरकेला. राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने टाउनशिप में डेंगू फैलने से रोकने के लिए आपातकालीन वेक्टर नियंत्रण उपाय के रूप में पूरे संयंत्र से 50 डेंगू नियंत्रण स्वेच्छाकर्मियों को प्रशिक्षित किया है. नगर इंजीनियरिंग सम्मेलन कक्ष में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य महाप्रबंधक (नगर प्रशासन एवं सीएसआर) पीके स्वांई ने की. इस अवसर पर महा प्रबंधक प्रभारी (नगर इंजीनियरिंग) बीके जोजो भी उपस्थित थे. टाउनशिप में डेंगू की रोकथाम के लिए घर-घर जाकर सर्वेक्षण और जागरूकता फैलाने में मदद करने के लिए पूरे संयंत्र से लगभग 50 स्वेच्छाकर्मियों को नगर इंजीनियरिंग विभाग की जन स्वास्थ्य इकाई में तैनात किया गया है. प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी (नगर इंजीनियरिंग-जन स्वस्थ) डॉ दीपा लवंगारे ने डेंगू बुखार और अन्य मच्छर जनित बीमारियों, इसके संकेतों, लक्षणों और डेंगू संक्रमण को कम करने के लिए प्राथमिक निवारक उपायों के बारे में गहन जानकारी दी. सर्वेक्षण प्रारूप और संकलन प्रक्रियाओं को भी विस्तार से समझाया गया, जिससे एक व्यापक कार्य योजना विकसित की जा सके. प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन कनिष्ठ अधिकारी (जन स्वास्थ्य) आर प्रधान द्वारा किया गया.

तीन सदस्यीय 14 टीमें टाउनशिप के प्रत्येक घर का सर्वेक्षण सुनिश्चित करेंगी

समूह को 14 टीमों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक में तीन सदस्य हैं. इनकी देखरेख एक टीम लीडर द्वारा की जायेगी. प्रत्येक टीम को सर्वेक्षण करने और निवासियों को विभिन्न निवारक उपायों के बारे में शिक्षित करने के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र सौंपा गया है. विशेष रूप से ‘सूखा दिवस’ यानि ‘ड्राई डे ऑब्जर्वेशन’ जो लोगों को अपने एयर कूलर, फूलों के गमलों और अन्य जल संग्रह स्थलों को सप्ताह में एक बार सूखा रखने के लिए प्रोत्साहित करता है. घर-घर जाकर स्वेच्छाकर्मियों से मच्छरों के संभावित प्रजनन स्थलों को नष्ट करने की अपेक्षा की गयी है. कार्य योजना के अनुसार टीम के लीडर सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ गतिविधियों पर चर्चा और समीक्षा करने के लिए दैनिक आधार पर मिलेंगे. स्वेच्छाकर्मी अगले 15 दिनों तक जन स्वास्थ्य इकाई से जुड़े रहेंगे और टाउनशिप के प्रत्येक घर का संपूर्ण सर्वेक्षण सुनिश्चित करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें