25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Menstruation Naturally: तारीख से पहले जल्दी पीरियड लाने का घरेलू उपाय

Menstruation Naturally: माहवारी महिलाओं की जिंदगी का एक नेचुरल प्रक्रिया कहा जाता है. चलिए जानते हैं पीरियड जल्दी लाने के उपाय....

Menstruation Naturally: पीरियड यानी माहवारी एक नेचुरल प्रक्रिया है जिसमें हर महिलाओं को महीने में एक बार गुजरना पड़ता है. माहवारी के समय महिलाओं के शरीर में कई सारे बदलाव आते हैं जिसे सरल भाषा में हार्मोनल चेंज कहा जाता है. कई बार महिलाएं यही सोचती है कि काश कोई ऐसा उपाय होता जिससे समय से पहले ही पीरियड्स को लाया जा सकता है. अगर पा चाहती हैं कि पीरियड डेट पर आने से पहले ही आ जाए तो चलिए कुछ नेचुरल घरेलू तरीके के बारे में जानते हैं….

गर्म पानी की सिकाई करें

पीरियड यानी की माहवारी जल्दी लाना है तो आप गर्म पानी से सिकाई करना शुरू कर दीजिए. बोतल में गरम पानी ले और फिर उसको पेट के निचले भाग में रोजाना सिकाई करें. इससे पीरियड जल्दी आता है.

अदरक की चाय

पीरियड को जल्दी लाने के लिए अदरक की चाय पीना शुरू कर दें. अगर आप लगातार अदकर की चाय पीते हैं तो पीरियड जल्दी आ जाएगा.

विटामिन सी की खाएं

पीरियड जल्दी लाना है तो विटामिन सी का सेवन करना शुरू कर दें. माहवारी समय से पहले लाने के लिए नींबू, टमाटर, कीवी फल, ब्रोकली, संतरा आदि फलों का सेवन करें.

Also Read: नारियल पानी पीने का सही समय क्या है? जानिए इसके लाभ

धनिया खाएं

धनिया के सेवन से भी पीरियड यानी माहवारी को जल्दी लाया जा सकता है. धनिया के बीज को पानी में उबालकर रोजाना पीने से पीरियड जल्दी आता है.

शारीरिक संबंध बनाने से

शारीरिक संबंध बनाने से भी पीरियड जल्दी आता है. क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने से शरीर में कई तरह के हार्मोन्स रिलीज होते हैं जिसमें से पीरियड को जल्दी लाने वाले भी होते हैं.

Also Read: फिटकरी के पानी से करें कुल्ला, दूर होंगी ओरल हेल्थ की सभी समस्याएं, जानिए फायदे

पपीता खाएं

पीरियड समय से पहले लाना है तो पपीता का सेवन करना शुरू कर दें. पपीता में पाए जाने वाले कई पोषक तत्वों के साथ ही कैरोटीन होता है जो कि महिलाओं के पीरियड को जल्दी लाने में मदद करता है.

बीमारी से बचाव के लिए सरकार, डॉक्टर और समाज सबकी बराबर जिम्मेदारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें