24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal : अब मिनटों में राज्य के किसी भी इलाके से पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए कर सकेंगे आवेदन

West Bengal : पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आवेदक को सबसे पहले पोर्टल पर जाकर 'अप्लाई फॉर पीसीसी' पर क्लिक करना होगा. फिर चार अंकों वाले ओटीपी को अपने फोन नंबर से वेरिफाई करना होगा. फिर एक नया डैशबोर्ड खुलेगा. वहां एक फॉर्म दिखेगा.

कोलकाता, विकास कुमार गुप्ता : विदेश में पढ़ाई के अवसर से लेकर नौकरियों तक, कई अन्य क्षेत्रों में ज्वाइनिंग के पहले नौकरी पेशा लोगों से लेकर छात्रों को पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) उक्त संस्थानों में जमा करना पड़ता है. अब वह काम लोग घर बैठे ही कर सकेंगे. पश्चिम बंगाल पुलिस और सीआईडी की संयुक्त पहल से शुक्रवार को राज्य पुलिस मुख्यालय भवानी भवन में नया पीसीसी पोर्टल लॉन्च किया गया है. इसका लिंक है- https://pcc.wb.gov.in. इस पोर्टल पर जाकर आम लोग कहीं भी बैठकर मिनटों में पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करनेवालों को चुकाना होगा 300 रुपये शुल्क


इस सेवा के लिए आवेदन करनेवाले को 300 रुपये फॉर्म भरते समय ऑनलाइन चुकाना होगा. यदि आवेदन स्वीकृत हो जाती है, तो आवेदक को सात दिन के भीतर पीसीसी मिल जाएगी. इसके प्रमाणपत्र को पोर्टल से ही डाउनलोड करने की सुविधा है. शुक्रवार को भवानी भवन में पश्चिम बंगाल पुलिस के आईजी (ट्रैफिक) सुकेश जैन, एडीजी (मुख्यालय) अजय कुमार और एडीजी (दक्षिण बंगाल) सुप्रतीम सरकार ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा, इसके साथ पश्चिम बंगाल पुलिस की तरफ से जल्द ही किरायेदारों के दस्तावेज़ सत्यापन के लिए एक सप्ताह के भीतर ”किरायेदार सत्यापन पोर्टल” भी लॉन्च किया जाएगा. इसकी तैयारी अंतिम चरण में है.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी सरकार की अनूठी पहल, बेरोजगाराें को अब मिलेगा रोजगार

इस तरह से कर सकते हैं आवेदन


पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आवेदक को सबसे पहले पोर्टल पर जाकर ‘अप्लाई फॉर पीसीसी’ पर क्लिक करना होगा. फिर चार अंकों वाले ओटीपी को अपने फोन नंबर से वेरिफाई करना होगा. फिर एक नया डैशबोर्ड खुलेगा. वहां एक फॉर्म दिखेगा. फॉर्म भरने की शुरुआत में आवेदक का आधार कार्ड नंबर वहां डालना होगा. फिर फॉर्म की आधी से ज्यादा खाली जगह अपने आप भर जाएगी. इसके बाद शेष बचे कॉलम को आवेदक को खुद भरना होगा. आवेदन के अंतिम चरण में आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा. इसके बाद ”सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आवेदन स्थानीय थाने और डीसी या एसपी कार्यालय तक स्वत: पहुंच जायेगा. वहां से आवेदन पत्र का सत्यापन करने के बाद स्वीकृत होने का संदेश आवेदक के फोन पर भेजा जाएगा.

Mamata Banerjee : पीएम मोदी व ममता बनर्जी 7 महीने बाद होंगे एक दूसरे के आमने- सामने

यह पोर्टल पूरे राज्य में कर दिया गया है लॉन्च

इसके बाद वे वह उस पोर्टल से पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकेंगे. यदि किसी कारणवश आवेदन अस्वीकृत हो जाता है, इस क्षेत्र में भी वह आवेदक को पोर्टल पर दिखाई देगा.गौरतलब है कि अब तक कोलकाता पुलिस और विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट में रहनेवाले लोगों के लिए पीसीसी पोर्टल की सुविधा थी. अब से यह पोर्टल पूरे राज्य में लॉन्च कर दिया गया है. पश्चिम बंगाल पुलिस की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी लोग पीसीसी पोर्टल के लिंक तक पहुंच सकते हैं.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी सरकार की अनूठी पहल, बेरोजगाराें को अब मिलेगा रोजगार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें