24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Guru Purnima 2024: इस साल कब है गुरु पूर्णिमा? जानें इसका महत्व

Guru Purnima 2024: इस साल गुरु पूर्णिमा का त्यौहार 21 जुलाई यानि कि रविवार के दिन मनाया जा रहा है. आज इस आर्टिकल में हम इसके महत्व के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

Guru Purnima 2024: हमारे हिंदू धर्म में गुरु पूर्णिमा का काफी ज्यादा और काफी खास महत्व है. इस त्यौहार को हर साल आसाढ़ महीने के पूर्णिमा के दिन सेलिब्रेट किया जाता है. यह त्यौहार एक टीचर और उसके स्टूडेंट के बीच के पवित्र रिश्ते को दर्शाता है. इस साल ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार गुरु पूर्णिमा का त्यौहार 21 जुलाई को मनाया जाने वाला है. आज इस आर्टिकल में हम आपको गुरु पूर्णिमा के महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं और इसके साथ ही आपको इस दौरान अपनायी जाने वाले पूजा की विधि के बारे में भी बताने वाले हैं. तो चलिए जानते है विस्तार से.

गुरु पूर्णिमा का महत्व

अगर आप इस खास दिन के बारे में नहीं जानते हैं तो बता दें इस दिन का उद्देश्य सभी गुरुओं या फिर टीचर्स का सम्मान करना और उनके प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर करना है. हमारे गुरु वे होते हैं जो हमें जीवन में सही मार्ग दिखाते है और ज्ञान से भर देते हैं. गुरु पूर्णिमा एक तरह से ज्ञान प्राप्ति की भी निशानी है. इस खास दिन को हम अपने गुरुओं से ज्ञान हासिल करने का प्रण लेते हैं और जीवनभर सच्चाई और धर्म के मार्ग पर चलने का वादा करते हैं. यह खास त्यौहार आध्यात्मिक ग्रोथ के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है.

Also Read: Vastu Tips 2024: आज ही मेंन गेट पर लगा लीजिये ये जादुई चीजों को, होगी वरक्कत

Also Read: Vastu Tips for Positivity at Home: घर में दूर करनी हो नकारात्मकता तो करें ये वास्तु उपाय, जानें क्या कहतें हैं ज्योतिषाचार्य

Also Read: Vastu Dosha : सुबह-सुबह खंडित मूर्ति देखने से घर में आती नेगटिविटी है, आप भी जानें

गुरु पूर्णिमा पूजा विधि

अगर आप गुरु पूर्णिमा के दिन पूजा अर्चना करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर सभी डेली के कामों को कर लेना चाहिए. इसके बाद आपको जल्दी से नहा लेना चाहिए. इस दिन आपको वेद व्यास और उनके गुरु की एक मूर्ती की स्थापना करनी चाहिए और इनकी पूजा पूरे विधि विधान से करना चाहिए. पूजा के दौरान आप उन्हें फल, फूल और मिठाई भी चढ़ा सकते हैं. इसके बाद आप गुरु मंत्रों का जाप करना चाहिए और इसके साथ ही गुरु चालीसा का भी पाठ करना चाहिए.

Also Read: Vastu Tips: घर और जीवन में होगा खुशियों का आगमन, बस इन नियमों का करना है आपको पालन

LifeStyle Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें