24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सहकारिता से सृजित हो रहीं रोजगार के असीम संभावनाएं : प्रेम कुमार

सहकारिता सह पर्यावरण मंत्री ने ग्यारह पैक्स गोदामों का किया शिलान्यास

जमुई. सहकारिता सह पर्यावरण मंत्री प्रेम कुमार ने सहकारिता विभाग की ओर से 11 विभिन्न पैक्सों में 1000 मिट्रिक टन तथा 500 मिट्रिक टन क्षमता के बनने वाले पैक्स गोदामों का शिलान्यास किया. इस दौरान सहकारिता मंत्री ने कहा कि उन्नत स्तर की खेती आधुनिक कृषि यंत्रों से करने के लिए किसानों काे प्रोत्साहित किया जा रहा है. इसके लिए मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना चलायी जा रही है. इस योजना के अंतर्गत समिति को प्राप्त 15 लाख रुपये की राशि में से 50 प्रतिशत अनुदान की राशि तथा 50 प्रतिशत राशि ऋण के रूप में समिति को उपलब्ध कराया जाता है. वर्तमान में जिले में 152 पैक्सों में से 68 पैक्सों में इस योजना अंतर्गत ट्रैक्टर ट्रॉली, थ्रेसर, कल्टीवेटर, लेवलर, हैपी सीडर, रोटावेटर, कैजविल, सीड कम फर्टिलाईजर, डिस्क प्लाउ आदि कृषि यंत्र की खरीद की गयी है. वितीय वर्ष 2024-25 में 10 पैक्सों में कृषि यंत्र स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. सहकारिता मंत्री ने इस दौरान बताया कि किसानों द्वारा दिन-रात मेहनत करने के बावजूद यदि उनकी फसल क्षति होती है तो फसल क्षति के लिए बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत किसानों को सहायता दी जाती है. इस योजना अंतर्गत 2022-23 में 86505 किसानों का निबंधन हुआ. इसमें से 11031 किसानों का चयन राज्य स्तर से किया गया है. 11030 किसानों का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट राज्य को भेजी जा चुकी है. पैक्स कम्प्यूटरीकरण योजना के तहत 145 समितियों का चयन किया गया है, जिसमें 105 समितियों में कम्प्यूटर अधिष्ठापित कर दिया गया है. इसका उपयोग पैक्सों द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर एवं अन्य बहुद्देशीय कार्यों में किया जायेगा.

जमुई में बनाये जा रहे हैं दो कृषि उत्पादक समूह

मंत्री ने बताया कि जमुई जिला के अंतर्गत दो पैक्सों कैयार व नुमर में कृषि उत्पादक समूह की स्थापना की जा रही है. इससे कृषि उत्पाद में वृद्धि होगी, कृषि इनपुट से सदस्यों को लाभ मिलेगा तथा व्यवसायिक गतिविधियां भी तेज होगी. इसके अतिरिक्त विभिन्न सहकारी समितियां यथा मत्स्यजीवी सहयोग समितियां, शहद उत्पादक सहयोग समितियां, बुनकर सहयोग समितियां, सब्जी उत्पादक सहयोग समितियां आदि सहकारिता द्वारा समाज व देश के विकास में अपना अमूल्य योगदान दे रही है. मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि मेरा उद्देश्य सहकारिता के माध्यम से रोजगार की असीम संभावनाओं को सृजित करते हुए सहकारिता को एक नयी उचांइयों तक पहुंचाना है, जिसका लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके. उन्होंने कहा कि सहकारिता का अर्थ एक-दूसरे के साथ मिलजुल का कार्य करना है. राज्य के गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों को एक साथ एक मंच पर लाकर सामूहिक रूप से लाभान्वित करने का प्रयास केवल सहकारिता के माध्यम से संभव है.

जमुई में लक्ष्य के अनुरूप 70.69 प्रतिशत धान की हुई खरीद

मंत्री ने बताया कि जमुई जिले में धान खरीद वर्ष 2023-24 में 143 पैक्स व 9 व्यापार मंडलों द्वारा 59730.7 मिट्रिक टन लक्ष्य के विरुद्ध 42225.71 मिट्रिक टन की गयी. खरीद 4949 किसानों से हुई, जिसका शत-प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है. प्राप्त लक्ष्य के विरुद्ध 70.69 प्रतिशत धान की खरीद की गयी है. खरीदे गये धान के समतुल्य सीएमआर 28670.86 मिट्रिक टन के विरुद्ध 25278.821 एमटीसीएमआर की आपूर्ति राज्य खाद्य निगम जमुई को हो गयी है. रबी विपणन वर्ष 2024-25 में 1479 एमटी लक्ष्य के विरुद्ध 51 किसानों से 39.90 मिट्रिक टन गेहूं की खरीद की गयी. खरीदे गये गेहूं 39.90 मिट्रिक टन की शत-प्रतिशत राज्य खाद्य निगम, जमुई को निर्धारित तिथि तक आपूर्ति कर दी गयी है. मौके पर केबिनेट मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री रत्नेश सदा, केबिनेट मंत्री सुमित कुमार सिंह, जिला सहकारिता पदाधिकारी आकिब जावेद सहित अन्य लोग मौजूद थे.

74वें महोत्सव के अवसर पर किया मंत्री ने किया पौधरोपण

जब वनों की होगी रखवाली तभी पृथ्वी पर होगी हरियाली… उक्त बातें पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रेम कुमार ने जिला वन प्रमंडल के द्वारा आयोजित वन महोत्सव के दौरान कही. उन्होंने कहा कि जिस समय बिहार का बंटवारा हुआ था उस समय यहां वन का क्षेत्र सात प्रतिशत था हमारी सरकार ने इसे बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया है. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना है कि पूरे देश में चार करोड़ पौधरोपण किया जाये. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि शादी की सालगिरह, जन्मदिन व अन्य शुभ अवसर पर भी पौधरोपण करें.

B

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें