27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ranchi news : ई-बॉल तकनीक से एक साल में साफ होगा बड़ा तालाब का पानी

पहले दिन तालाब में आठ हजार ई-बॉल डाले गये. एक साल में 90 हजार ई-बॉल डाले जायेंगे. तालाब की सफाई के लिए सूझबूझ माइक्रोब्स कंपनी का किया गया चयन. सफाई पर 8.10 लाख रुपये होंगे खर्च.

रांची. रांची नगर निगम बड़ा तालाब के गंदे पानी को ई-बॉल तकनीक से साफ करेगा. शनिवार को केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री संजय सेठ की मौजूदगी में इसका शुभारंभ किया गया. पहले दिन बड़ा तालाब में आठ हजार ई-बॉल डाला गया. नगर निगम ने इसके लिए छत्तीसगढ़ की कंपनी सूझबूझ माइक्रोब्स का चयन किया है. कंपनी के पदाधिकारियों ने कहा कि एक साल में बड़ा तालाब का पानी पूरी तरह से साफ हो जायेगा. मौके पर विधायक सीपी सिंह, निगम प्रशासक अमित कुमार, उप प्रशासक रवींद्र कुमार आदि मौजूद थे.

ऐसे काम करती है ई-बॉल तकनीक

एक ई-बॉल का वजन औसतन 15 ग्राम है. एक साल तक तालाब में 90 हजार ई-बॉल डाला जायेगा. कंपनी के पदाधिकारियों की मानें, तो ई-बॉल में मौजूद बैक्टीरिया पानी में मौजूद नाइट्रोजन एवं कार्बन को काफी तेजी से भोजन के रूप में ग्रहण करते हैं. साथ ही अपनी संख्या भी बढ़ाते हैं. खास बात यह है कि पानी में रह रहे जलीय जीवों व यहां के पानी का उपयोग करने वाले मनुष्यों पर इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता है. दो माह में इसका असर दिखने लगेगा. इससे पानी का पीएच, टीडीएस आदि में तेजी से सुधार होने लगता है.

कब-कब डाला जायेगा ई-बॉल

पहले चरण में तालाब में आठ हजार ई-बॉल डाला गया. अब दूसरे चरण में 15 दिनों के अंतराल पर दो माह तक यहां ई-बॉल डाला जायेगा. फिर एक-एक माह के अंतराल पर तालाब में ई-बॉल डाला जायेगा. बताया गया कि ई-बॉल के माध्यम से अंबिकापुर व रायपुर में कई तालाबों का पानी साफ किया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें