24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Travel Tips: 50 हजार भी हैं पॉकेट में, तो इन इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस को कर सकते हैं कवर

सावधानीपूर्वक योजना बनाने और थोड़ी ट्रिक के साथ, ₹50,000 का बजट आपको बहुत कुछ अद्भुत इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस पर ले जा सकता है

Travel Tips:अगर आपका भी मन है इंटरनेशनल ट्रिप पर जाने को तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है यहां आपको कुछ ऐसी बेहतरीन जगह के बारे में बताया गया है जहां आप कम बजट में भी घूम सकते है.  

₹50,000 के बजट पर इंटरनेशनल ट्रिप प्लान करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है, लेकिन सावधानीपूर्वक प्लान बनाने और सही डेस्टिनेशंस को चुनने से यह पूरी तरह संभव है,

यहां आपको कुछ शानदार इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस बताए गए हैं,जहां आप ज्यादा पैसे खर्च किए बिना भी जा सकते है.

1. नेपाल (Nepal)

Nepal
Nepal

 भारत का पड़ोसी देश नेपाल (Nepal) अपने राजसी हिमालय, समृद्ध संस्कृति और ऐतिहासिक मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है, यह ट्रेकर्स, प्रकृति प्रेमियों और आध्यात्मिक शांति चाहने वालों के लिए एक स्वर्ग है.

प्रमुख भारतीय शहरों से काठमांडू तक की राउंड-ट्रिप उड़ानों का खर्च लगभग ₹12,000-₹15,000 हो सकता है. होटल और गेस्टहाउस भी कम से कम ₹1,000-₹1,500 प्रति रात में उपलब्ध हैं.स्थानीय भोजनालय लगभग ₹300-₹500 प्रतिदिन के हिसाब से स्वादिष्ट भोजन परोसते हैं. ट्रैकिंग, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और स्मारकों में प्रवेश ₹5,000-₹10,000 के अंदर मैनेज किया जा सकता है.

2. श्रीलंका (Sri Lanka)

Shri Lanka
Travel tips: 50 हजार भी हैं पॉकेट में, तो इन इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस को कर सकते हैं कवर 6

श्रीलंका (Sri Lanka) में खूबसूरत समुद्र तट, प्राचीन खंडहर, वन्यजीव सफ़ारी और हरे-भरे परिदृश्य हैं. यह सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और विविधतापूर्ण गंतव्य है.भारतीय शहरों से कोलंबो तक की राउंड-ट्रिप उड़ानों की कीमत ₹15,000-₹20,000 के बीच हो सकती है. होटल और हॉस्टल की कीमत लगभग ₹1,000-₹2,000 प्रति रात है.

यहां का स्थानीय भोजन सस्ता है, औसतन ₹500 प्रति दिन आपको पड़ेगा.मंदिरों, राष्ट्रीय उद्यानों और समुद्र तटों पर जाना लगभग ₹5,000-₹7,000 के बजट में किफायती तरीके से किया जा सकता है.

Also Read:Bhutan:विदेश जानें का है मन तो जरूर विजिट करें धरती का सबसे अलग देश भूटान

3. थाईलैंड (Thailand)

Thailand
Travel tips: 50 हजार भी हैं पॉकेट में, तो इन इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस को कर सकते हैं कवर 7

थाईलैंड (Thailand) अपने जीवंत शहरों, शानदार समुद्र तटों, समृद्ध संस्कृति और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है. यह विश्राम और रोमांच दोनों के लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशंस है. बैंकॉक या फुकेत के लिए राउंड-ट्रिप उड़ानें लगभग ₹20,000-₹25,000 में मिल सकती हैं.

होटल और हॉस्टल प्रति रात ₹1,500-₹2,500 तक के बजट में उपलब्ध हैं. स्ट्रीट फ़ूड स्वादिष्ट और सस्ता दोनों है,थाईलैंड में मंदिरों, समुद्र तटों और बाजारों की खोज ₹5,000-₹10,000 के भीतर की जा सकती है.

4. वियतनाम (Vietnam)

Vietnam
Vietnam

वियतनाम में पर्यटकों के शानदार नजारे हैं, हरे-भरे चावल के खेतों से लेकर प्राचीन समुद्र तटों तक, साथ ही समृद्ध इतिहास और हनोई और हो ची मिन्ह सिटी जैसे खूबसूरत शहर भी हैं. हो ची मिन्ह सिटी या हनोई के लिए राउंड-ट्रिप उड़ानों की कीमत लगभग ₹20,000-₹25,000 में मैनेज हो सकती है. होटल और हॉस्टल ₹1,000-₹2,000 प्रति रात में उपलब्ध हैं. स्थानीय भोजन बहुत किफायती है. संग्रहालयों, ऐतिहासिक स्थलों और प्राकृतिक आकर्षणों को विसित किया जा सकता है.

5. इंडोनेशिया (बाली)-Indonesia (Bali)

Bali
Indonesia (bali)

बाली अपने खूबसूरत समुद्र तटों, जीवंत संस्कृति और चावल की छतों और ज्वालामुखी पहाड़ों सहित आश्चर्यजनक परिदृश्यों के लिए जाना जाता है. यह ट्रैवल, हाइकर और संस्कृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग है.

बाली के लिए राउंड-ट्रिप उड़ानें लगभग ₹25,000-₹30,000 में मिल सकती हैं. होटल और गेस्टहाउस लगभग ₹1,500-₹2,500 प्रति रात के हिसाब से उपलब्ध है. स्थानीय भोजन सस्ता है, मंदिरों, समुद्र तटों और प्राकृतिक स्थलों की खोज बजट के अंदर में की जा सकती है.

महत्वपूर्ण सुझाव

  • पहले से बुकिंग करके सस्ती उड़ानें और आवास सुरक्षित करें.
  • भीड़ से बचने और उड़ानों और आवास पर बेहतर सौदे पाने के लिए ऑफ-सीजन के दौरान जाएं.
  • पैसे बचाने के लिए टैक्सियों के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें.
  • भोजन की लागत कम करने के लिए स्ट्रीट वेंडर और छोटे भोजनालयों में स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें.
  • पार्क, समुद्र तट और सांस्कृतिक स्थलों जैसे फ्री या कम लागत वाले आकर्षणों की तलाश करें.

ये भी देखे

Aslo Read:West Bengal Tourism: डुआर्स में प्रकृति के साथ जुड़ने मिलेगा मौका

West Bengal Tourism: मिरिक झील पर नौका विहार का ले आनंद, एडवेंचर ट्रेकिंग और कैम्पिंग के लिए बेस्ट जगह

Travel Tip: वैष्णो देवी जाने का है मन तो ऐसे करे तैयारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें