22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूर्व विधायक सह भाजपा नेता हीराराम तूफानी का दिल्ली में निधन

पूर्व विधायक सह भाजपा नेता हीराराम तूफानी का दिल्ली में निधन

भाजपा के वरिष्ठ नेता सह कांके विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक हीराराम तूफानी (67 वर्ष) का रविवार की सुबह दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया. उनकी मौत का कारण हृदयाघात बताया जा रहा है. इसकी पुष्टि करते हुए श्री तूफानी के पुत्र अरविंद कुमार तूफानी ने बताया कि उनके पिता का निधन हार्ट अटैक से राम मनोहर लोहिया अस्पताल दिल्ली में हो गया. उन्होंने बताया कि वह पिछले चार जुलाई से ही दिल्ली के वेदांता अस्पताल में हार्ट चोक होने के कारण भर्ती थे. वहां से उन्हें शनिवार को ही राम मनोहर लोहिया अस्पताल में रेफर कर भर्ती कराया गया था. वहां पर इलाज के क्रम में उनका रविवार को निधन हो गया.

हीराराम तूफानी गढ़वा जिले के रमना थाना क्षेत्र के बहियार गांव के मूल निवासी हैं. दलित परिवार से आनेवाले स्व तूफानी ने जेपी आंदोलन से अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की थी. उस समय उन्होंने छात्र जीवन में ही एकीकृत बिहार (अब झारखंड) के अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित कांके विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था और पहली ही बार में विधायक बन गये थे. लेकिन इसके बाद उनका चयन बिहार प्रशासनिक सेवा के पद के लिए हो गया और वह प्रखंड विकास पदाधिकारी के रूप में भी काफी दिनों तक सेवा में रहे. लेकिन फिर बीच में ही उन्होंने नौकरी छोड़ दी तथा फिर से राजनीति में आ गये. लेकिन फिर कभी विधायक या सांसद के रूप में चुने नहीं जा सके. हालाकि उन्होंने पलामू लोकसभा क्षेत्र से बसपा के प्रत्याशी के रूप में भी चुनाव लड़ा था.

उन्होंने जिला मुख्यालय गढ़वा में सबसे पहले इंडेन रसोई गैस की एजेंसी लेकर व्यवसाय शुरू किया और अपने पुत्र अरविंद कुमार तूफानी को व्यवसाय के साथ-साथ राजनीति से जोड़ा. उनके पुत्र अरविंद तूफानी अभी भाजपा में हैं, लेकिन इसके पूर्व वह कांग्रेस के जिलाध्यक्ष एवं रमना प्रखंड से जिला परिषद सदस्य भी रह चुके हैं. स्व तूफानी की बहन तेतरी देवी गढ़वा प्रखंड की प्रमुख रह चुकी हैं. जबकि उनकी बहू अनिता तूफानी गढ़वा नगर परिषद से वार्ड पार्षद रह चुकी हैं. इस प्रकार स्व हीरा राम तूफानी ने न सिर्फ स्वयं को राजनीति से जोड़े रखा, बल्कि अपने परिवार जनों को भी राजनीति के गुर सिखाये. उनके पुत्र अरविंद तूफानी के अनुसार उनकी अंत्येष्टि वाराणसी में हो सकती है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें