20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुरु ब्रह्मा, गुरु विष्णु, गुरु देवो महेश्वर….

जिले में गुरु पूर्णिमा का पर्व रविवार को श्रद्धा एवं भक्ति भाव के साथ मनाया गया. इस अवसर पर गुरु व शिष्य के आदर्श परंपरा साकार हुए.

बक्सर. जिले में गुरु पूर्णिमा का पर्व रविवार को श्रद्धा एवं भक्ति भाव के साथ मनाया गया. इस अवसर पर गुरु व शिष्य के आदर्श परंपरा साकार हुए. शिष्य अपने गुरु के दरबार में पहुंचकर हाजिरी लगाए और श्रद्धा के साथ उनका दर्शन- पादुका पूजन व वंदन किए और उनकी कृपा की कामना किए. गुरु ने शिष्यों के सुखी जीवन व आध्यात्मिक शक्ति जागृत होने के आशीर्वाद दिए. इसको लेकर गुरु दरबारों में सुबह से ही शिष्य पहुंचने लगे थे. गुरु दर्शन के लिए उनके आने-जाने का यह सिलसिला देर रात तक जारी रहा. आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा मनाया जाता है. इसे व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. यह पर्व महर्षि वेद व्यास की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है. शिष्यों के लिए यह पूर्णिमा अपने गुरु के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने का दिन होता है. मठ व आश्रमों में दिखा गुरु शिष्य परंपरा का नजारा आध्यत्मिक शहर बक्सर में गुरु पूर्णिमा के दिन एक अलग ही नजारा देखने को मिला. इस दिन हर कोई अपने गुरु का आशीर्वाद लेता नजर आया. यहां के विभिन्न मठ, मंदिर व आश्रमों में पहुंचकर शिष्य अपने गुरु का विधि-विधान से पूजन कर आशीर्वाद लेते नजर आए. बहुत अधिक संख्या में लोगों ने गुरु से दीक्षा प्राप्त किया. बसांव मठिया में उमड़ी भीड़ शहर के स्टेशन रोड स्थित बसांव मठिया में गुरु दर्शन के लिए सुबह से ही भीड़ लग गई थी. वहां शिष्यों के पहुंचने का सिलसिला तड़के शुरू हुआ तो देर रात तक चला. श्रद्धा के साथ शिष्य अपने गुरु व बसांव पीठाधीश्वर श्री अच्युत प्रपन्नाचार्य जी महाराज का दर्शन कर मात्था टेक रहे थे और दक्षिणा दे रहे थे. वही आशीर्वाद के साथ श्री महाराज जी द्वारा फल आदि का प्रसाद दिया जा रहा था. फिर वहां पहुंचने वाले श्रद्धालु भंडारा में प्रसाद ग्रहण कर रहे थे. इन मंदिरों में भी मना गुरु पर्व चरित्रवन के आदिनाथ अखाड़ा स्थित नाथ बाबा मंदिर में शिल नाथ बाबा के सान्निध्य में गुरु पर्व मनाया गया. इस अवसर पर विधि-विधान के साथ नाथ बाबा के विग्रह की पूजा की गई. वहां भी शिष्यों की भीड़ लगी रही. इसी तरह चरित्रवन स्थित श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर में वहां के पीठाधीश्वर श्री राजगोपालाचार्य जी उपाख्य त्यागी जी महाराज के सान्निध्य में गुरु पूजन की गई. इसके बाद शिष्यों ने त्यागी जी महाराज का दर्शन-पूजन कर उनका आशीर्वाद लिया. श्री त्रिदंडी स्वामी समाधि आश्रम में वहां के महंत जगदगुरु रामानुजाचार्य श्री अयोध्यानाथ जी महाराज के सान्निध्य में गुरु पूजन की गई. नई बाजार स्थित श्री सीताराम विवाह महोत्सव राम-जानकी मंदिर में महंत श्री राजाराम शरण जी महाराज के सान्निध्य में पूजन-अर्चन की गई और शिष्यों को प्रसाद वितरित की गई. इटाढ़ी रोड में पुलिस लाइन के नजदीक स्थित महाशक्ति कालरात्रि नवदुर्गा धाम में शिष्यों ने गौ दान कर स्वामी श्री द्वारिका दास जी महाराज का दर्शन किया. इस दौरान राज्य के विभिन्न जिलों से भी आए श्रद्धालुओं ने धूप-दीप व पुष्प आदि से स्वामी जी की पूजा-अर्चन किया और गौ दान कर गुरु के प्रति अपने प्रेम और समर्पण के भाव को प्रकट किया. मदन वाटिका नर्सरी के प्रोपराइटर अमित सैनी ने कहा कि गुरु पूर्णिमा पर स्वामी जी की पूजा-अर्चना करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं के तांता लगे रहे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें