26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

-मौसा-मौसी बन गये बच्चे के फर्जी माता-पिता

जन्म के तीन दिन बाद मां की मृत्यु पर मौसा-मौसी को परवरिश के लिए सौंपा था पुत्र

दीपक सवाल, कसमार.

जन्म के तीन दिन बाद ही मां के निधन हो जाने की स्थिति में जिस बच्चे को परवरिश के लिए मौसा-मौसी को सौंपा गया था, अब वही उसके फर्जी माता-पिता बनकर बैठ गए हैं. बच्चे का फर्जी जन्म प्रमाण पत्र भी बना लिया है. यानी, एक प्रमाण पत्र में बच्चे के वास्तविक माता-पिता का नाम दर्ज है तो दूसरे में उसके मौसा-मौसी का नाम अंकित है. दिलचस्प यह भी है कि मौसा-मौसी द्वारा नगर निगम से बनाये गये फर्जी जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे की वास्तविक जन्मतिथि भी एक वर्ष बाद दर्ज करायी गयी है. मामला कसमार थाना क्षेत्र के मंजूरा गांव का है. मंजूरा निवासी प्रकाश चंद्र झा ने अपने पुत्र को प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर गुहार लगायी है.

क्या है मामला :

प्रकाश चंद्र झा ने बताया है कि उनके पुत्र निशान झा का जन्म 05 जनवरी 2008 को बोकारो जेनरल अस्पताल में हुआ. उसके तीन दिन बाद ही 08 जनवरी 2008 को उनकी पत्नी नीलम झा की मृत्यु बोकारो जेनरल अस्पताल में हो गयी. इसके बाद उनके साढ़ू भैरव नाथ ओझा, जो धनबाद जिले के पाथरडीह थाना के चासनाला ओझा बस्ती के निवासी हैं, तात्कालिक परिस्थिति में नवजात बच्चे की अस्थायी परवरिश के लिए ले गये. इस बीच बच्चे के मौसा ने फर्जी सूचना देकर सिंदरी नगर निगम से निशान झा के पिता का नाम प्रकाश झा के बदले भैरव नाथ ओझा दर्ज कराकर फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बना लिया. साथ ही निशान झा की मूल जन्म तिथि को छिपाकर 05 जनवरी 2009 अंकित करवा दिया. इसके बाद भैरव नाथ ओझा एवं उसकी पत्नी पूनम ओझा ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर बोकारो के सेक्टर 5 स्थित जीजीपीएस, बोकारो में बच्चे का नामांकन करवा लिया.

सिंदरी नगर निगम से बनाये प्रमाण पत्र को रद्द करने की मांग :

प्रकाश चंद्र झा ने इस बाबत सूचना नगर आयुक्त, धनबाद, डीसी धनबाद एवं जीजीपीएस स्कूल बोकारो के प्राचार्य को पत्र लिखकर मामले से अवगत कराते हुए सिंदरी नगर निगम द्वारा बनाये गये निशान झा के फर्जी जन्म प्रमाण पत्र को रद्द करने का आग्रह भी किया है. श्री झा ने बताया कि वे निशान झा के असली व जैविक पिता हैं, इसलिए उन्हें उनका पुत्र हर हाल में वापस मिलना चाहिए. कहा कि उसके साढू ने अमानत में खयानत का काम किया है. इसलिए न्याय के लिए पीएम से लेकर हर जगह गुहार लगा रहे हैं.

असली जन्म प्रमाणपत्र भी किया प्रस्तुत :

प्रकाश झा ने निशान झा का असली जन्म प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत किया है. उसमें बच्चे के पिता प्रकाश चंद्र झा एवं माता स्व. नीलम झा अंकित है. श्री झा ने बताया कि उनका पुत्र निशान झा फिलहाल जीजीपीएस बोकारो में 10वीं का छात्र है. उन्होंने यह भी बताया कि पुत्र को प्राप्त करने के लिए जब उन्होंने अपने ससुर कसमार थाना के पुरनी बगियारी निवासी बैजनाथ ठाकुर, साढ़ू भैरव नाथ ओझा एवं भैरव नाथ ओझा की पत्नी पूनम ओझा पर दबाव बनाया एवं मुकदमा दायर किया तो उनके साढ़ू ने तेनुघाट न्यायालय में शपथ पत्र दाखिल कर खुद बताया है कि नीलम झा निशान झा की माता थीं एवं प्रकाश चंद्र झा निशान झा के पिता हैं. इसके अलावा निशान झा ने भी तेनुघाट न्यायालय में शपथ पत्र दाखिल कर बताया है कि प्रकाश चंद्र झा उनके पिता हैं एवं उनकी माता नीलम झा का देहांत हो चुका है. कहा कि इसके बावजूद उनके पुत्र को उन्हें नहीं सौंपा जा रहा है. इससे वह काफी आहत हैं. उन्होंने बताया कि तीन माह पूर्व उनके साढ़ू भैरव नाथ ओझा की मृत्यु हो चुकी है एवं उनका पुत्र निशान झा अपनी मौसी पूनम झा के साथ बोकारो में रहकर पढ़ाई कर रहा है. उन्हें हर हाल में अपना पुत्र चाहिए. कहा कि उस समय परिस्थिति वश बच्चे को उसके मौसा-मौसी को परवरिश के लिए सौंपा था.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें