28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar weather: बिहार में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल, जानें कब तक रूठा रहेगा मॉनसून

Bihar weather: बिहार में अभी मानसून के लिए उपयुक्त शक्तिशाली मौसम नहीं बन पा रहा है. हालांकि 23 और 24 जुलाई को उत्तरी बिहार में छिटपुट, पूर्वी बिहार में मध्यम और दक्षिण बिहार में रिमझिम बारिश के आसार बन रहे हैं.

Bihar weather: पटना. आइएमडी के मुताबिक अभी बिहार में मॉनसून के सक्रिय होने की संभावना कम ही है. दरअसल, बिहार में अभी मानसून के लिए उपयुक्त शक्तिशाली मौसम नहीं बन पा रहा है. इधर, बिहार में उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. राज्य में औसत अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. इस सीजन में यह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तापमान का एहसास करा रहा है. हालांकि 23 और 24 जुलाई को उत्तरी बिहार में छिटपुट, पूर्वी बिहार में मध्यम और दक्षिण बिहार में रिमझिम बारिश के आसार बन रहे हैं.

हवा की दशा भी अनुकूल नहीं

मौसम विज्ञानियों के अनुसार राज्य में चल रही हवा की दशा भी उतनी अनुकूल नहीं है. इस दौरान उत्तर-पूर्व और दक्षिण बिहार में कुछ एक स्थान पर ठनके की आशंका है. दरअसल, बिहार के वातावरण में आद्रता की मात्रा 70% से अधिक है. फिलहाल ओडिशा के आसपास बने कम दबाव के केंद्र की वजह से मानसून की ट्रफ लाइन बिहार से नीचे कुछ दक्षिण की तरफ खिसक गयी है. इसके चलते पिछले एक हफ्ते में बारिश में कुछ कमी आयी है.

Also Read: Patna Airport: पटना एयरपोर्ट से 24 साल बाद शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान, इन देशों के लिए हवाई सेवा जल्द

सामान्य बारिश से हुई 25% कम

आइएमडी पटना की अधिकारिक जानकारी के मुताबिक राज्य में अभी तक मानसून सत्र में करीब 302 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो इस समय तक होने वाली सामान्य बारिश से करीब 25% कम है. बारिश के ट्रेंड के हिसाब से अभी तक 400 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो जानी चाहिए थी. आएमडी के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार सहरसा और समस्तीपुर में बरसात सामान्य से 51% कम, मधुबनी में 50% ,वैशाली व सारण में 49%, दरभंगा में 48% और पटना, रोहतास, मधेपुरा व भभुआ में बरसात सामान्य से 45% कम रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें