24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

National Flag Day 2024: राष्ट्रीय ध्वज दिवस पर जानें तिरंगे के बारे में

National Flag Day 2024: राष्ट्रीय ध्वज दिवस 2024: 22 जुलाई, 2024 को भारत के राष्ट्रीय ध्वज दिवस को प्रेरक उद्धरणों, ध्वज-लहराने के विचारशील विचारों और हार्दिक शुभकामनाओं के साथ मनाएं.

National Flag of Day 2024 : भारत में हर साल 22 जुलाई को राष्ट्रीय झंडा दिवस मनाया जाता है. भारत के राष्ट्रीय ध्वज को इसके वर्तमान स्वरूप में 22 जुलाई 1947 को आयोजित संविधान सभा की बैठक के दौरान अपनाया गया था. इसके बाद ध्वज को भारतीय गणराज्य के ध्वज के रूप में ही रखा गया. भारत में लोग राष्ट्रीय ध्वज को लोकप्रिय रूप से तिरंगा या तिरंगा कहते हैं.

भारत का राष्ट्रीय ध्वज

वर्तमान ध्वज के सबसे करीब का संस्करण 1923 में अस्तित्व में आया. इसे पिंगली वेंकैया ने डिजाइन किया था और इसमें केसरिया, सफेद और हरे रंग की धारियाँ थीं और सफेद हिस्से में चरखा रखा गया था. इसे 13 अप्रैल, 1923 को नागपुर में जलियाँवाला बाग हत्याकांड की याद में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान फहराया गया था. इसे स्वराज ध्वज नाम दिया गया और यह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेतृत्व में स्वशासन की भारत की माँग का प्रतीक बन गया.

Pi Approximation Day 2024: आज पाई एप्रोक्सीमेशन डे पर जानें Mathematical symbols जिनके बारे में

Top 10 Cheapest Engineering Colleges: एडमिशन लेने से पहले सभी छात्रों को इन कॉलेजों के बारे में जरूर जानना चाहिए, देखें लिस्ट

Educational Institutes of Jharkhand


तिरंगे को भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाने का प्रस्ताव 1931 में पारित किया गया था. 22 जुलाई, 1947 को भारत की संविधान सभा ने स्वराज ध्वज को संप्रभु भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाया, जिसमें चरखे की जगह अशोक चक्र को शामिल किया गया. 22 जुलाई को झंडा दिवस क्यों मनाया जाता है? भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन से पहले विभिन्न रियासतों के शासकों ने कई तरह के झंडे इस्तेमाल किए; भारत के ब्रिटिश शासकों ने 1857 के विद्रोह के बाद पहली बार एक ही भारतीय ध्वज का विचार प्रस्तावित किया, जिसके कारण प्रत्यक्ष शाही शासन की स्थापना हुई.


संविधान सभा की स्थापना अगस्त 1947 में हुई थी, भारत को स्वतंत्रता मिलने से कुछ दिन पहले. 23 जून, 1947 को सभा ने नए स्वतंत्र भारत के लिए ध्वज चुनने के लिए एक तदर्थ समिति का गठन किया. राजेंद्र प्रसाद समिति के अध्यक्ष थे और इसके अन्य सदस्य मौलाना अबुल कलाम आज़ाद, सरोजिनी नायडू, सी. राजगोपालाचारी, के.एम. मुंशी और बी.आर. अंबेडकर थे.


पंडित जवाहर लाल नेहरू ने बाद में 15 अगस्त, 1947 को भारत को अंग्रेजों से आज़ादी मिलने से ठीक पहले 22 जुलाई, 1947 को संविधान सभा में पिंगली वेकैय्या ध्वज का प्रस्ताव रखा. नेहरू ने भीड़ को दो झंडे दिए, एक खादी रेशम से बना और दूसरा खादी सूती से बना.


गहरे केसरिया, सफ़ेद और गहरे हरे रंग के क्षैतिज तिरंगे को समान भागों में, सफ़ेद पट्टी के बीच में नीले रंग में अशोक चक्र के साथ, सर्वसम्मति से अपनाया गया था. 15 अगस्त 1947 और 26 जनवरी 1950 के बीच, इसने भारत के डोमिनियन को उसके राष्ट्रीय ध्वज के रूप में दर्शाया और तब भी, इसने भारत गणराज्य का प्रतिनिधित्व किया है.

राष्ट्र ध्वज के बारे में रोचक तथ्य

राष्ट्रीय ध्वज एक क्षैतिज तिरंगा है जिसमें सबसे ऊपर गहरा केसरिया (केसरी), बीच में सफेद और नीचे गहरा हरा रंग बराबर अनुपात में है.

ध्वज की चौड़ाई और लंबाई का अनुपात 2:3 है.

भारत के राष्ट्रीय ध्वज को इसके वर्तमान स्वरूप में 22 जुलाई 1947 को आयोजित संविधान सभा की बैठक के दौरान अपनाया गया था, जब यह भारत के डोमिनियन का आधिकारिक ध्वज बन गया.

तिरंगा झंडा सबसे पहले 1931 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा स्वीकार किया गया था, जिसमें आज के चक्र के स्थान पर चक्र था.

केसरिया रंग साहस, त्याग और बलिदान को दर्शाता है. सफेद रंग विचारों में सच्चाई और पवित्रता को दर्शाता है और गहरा हरा रंग जीवन और समृद्धि का प्रतीक है.

सफेद पट्टी के बीच में एक पहिया (चक्र) प्रगति और गति का प्रतीक है. इसमें 24 तीलियाँ हैं.

कानून के अनुसार, भारत का राष्ट्रीय ध्वज खादी से बना होना चाहिए, जो कि महात्मा गांधी द्वारा लोकप्रिय बनाया गया कपास या रेशम का एक विशेष प्रकार का हाथ से बुना हुआ कपड़ा है.

सर्वोच्च न्यायालय ने 2002 में संविधान के अनुच्छेद 19 (i) (a) के तहत ध्वज फहराने के अधिकार को मौलिक अधिकार घोषित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें