27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Police Bharti 2024: यूपी में कॉन्स्टेबलों की खुल गई लॉटरी, नौकरी मिलते ही सैलरी के साथ अलाउंस की बरसात

UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का आयोजन जल्द किया जाएगा. आपको बता दें इस परीक्षा को पास कर आपको सैलरी के साथ अलाउंस भी मिलेंगे. आइए जानें उनके बारे में.

UP Police Bharti 2024: फरवरी में पेपर लीक होने के कारण यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तिथि स्थगित कर दी गई थी, और कई उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) से नई तिथि जारी करने की आस में बैठे हैं. आपको बता दें इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको सैलरा के साथ कई अलाउंस मिलेंगे. यहां जानें इसके बारे में विस्तार से

UP Police Constable Salary: इतनी मिलेगी सैलरी


यूपी पुलिस कांस्टेबल का वेतनमान 5200 – 20200 रुपये प्रति माह है, जिसमें ग्रेड पे 2000 रुपये है. यूपी पुलिस कांस्टेबल वेतन 21,700 रुपये प्रति माह है, जबकि वार्षिक वेतन 2,60,400 रुपये है.

UP Police Constable Salary: यूपी पुलिस कॉन्सटेबल परीक्षा पास की, तो मिलेगी बंपर सैलरी

UP Police Constable Re Exam Date: जल्द जारी होगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तारीख

Sarkari Jobs: सेंट्रल रेलवे की ओर से आईटीआई पास लोगों के लिए बंपर वैकेंसी जारी

सैलरी के अलावा मिलेंगे ये भत्ते

मूल मासिक वेतन के अलावा, चयनित उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार विभिन्न भत्ते और सुविधाएँ मिलेंगी. इन भत्तों में निम्नलिखित शामिल हैं:

महंगाई भत्ता (डीए): मुद्रास्फीति के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए एक मौद्रिक लाभ, यह सुनिश्चित करता है कि कर्मचारी जीवन की बढ़ती लागत का सामना कर सकें.

हाउस रेंटल अलाउंस (एचआरए): कर्मचारियों को उनके आवास खर्चों में सहायता के लिए दिया जाने वाला भत्ता, खासकर अगर वे सरकार द्वारा प्रदान किए गए आवास में नहीं रहते हैं.

हेल्थ अलाउंस : यह भत्ता कर्मचारी और उनके परिवार द्वारा किए गए चिकित्सा खर्चों को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँच सुनिश्चित होती है.

हाई एल्टीट्यूड अलाउंस : उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात कर्मचारियों को प्रदान किया जाने वाला यह भत्ता भौगोलिक परिस्थितियों के कारण होने वाली अतिरिक्त चुनौतियों और कठिनाइयों को स्वीकार करता है.

सिटी कंपनसेटरी अलाउंस: महानगरीय क्षेत्रों में रहने की उच्च लागत के लिए कर्मचारियों को मुआवजा देने के उद्देश्य से, यह भत्ता विशेष रूप से उच्च जीवन स्तर वाले शहरों में काम करने वालों के लिए प्रासंगिक है.

स्वीकार्यता, मात्रा और विनिमय: ये शब्द पात्रता मानदंड, राशि और कुछ भत्तों के रूपांतरण को संदर्भित करते हैं, जिससे मुआवज़ा संरचना में पारदर्शिता और स्पष्टता सुनिश्चित होती है.

ट्रैवल अलाउंस (टीए): कर्मचारियों को आधिकारिक यात्रा के दौरान किए गए खर्चों की प्रतिपूर्ति करता है, जिसमें परिवहन, आवास और भोजन जैसे पहलू शामिल हैं.

डिटैचमेंट अलाउंस: उन कर्मचारियों को प्रदान किया जाता है जिन्हें अस्थायी रूप से उनके सामान्य पोस्टिंग स्थान से दूर किसी स्थान पर काम करने के लिए नियुक्त किया जाता है, यह भत्ता नियमित कार्यस्थल से अलगाव से जुड़ी चुनौतियों को दूर करने में मदद करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें