27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार शिक्षा विभाग का सख्त आदेश, वेतन भुगतान में देरी पर देना होगा जुर्माना, अधिकारी पर कार्रवाई भी

शिक्षा विभाग के अपर सचिव संजय कुमार ने एक पत्र जारी किया है. जिसके अनुसार अगर विभाग के कर्मचारियों का वेतन लटकाया गया तो इसके लिए जिम्मेदार अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही कर्मचारी के वेतन का भुगतान सूद समेत कराया जाएगा

Bihar education Department: बिहार के शिक्षा विभाग ने एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है. जिसमें कहा गया ही कि विभाग में कार्यरत नियमित और संविदा पर रखे कर्मचारियों का वेतन समय पर किया जाएगा. यदि किसी कर्मचारी का वेतन निर्धारित समय सीमा में भुगतान नहीं किया जाता है तो इसके लिए जिम्मेदार पदाधिकारी और आउट सोर्सिग एजेंसी से सूद सहित उसका भुगतान कराया जायेगा. इसके अलावा शिक्षा विभाग ऐसे पदाधिकारियों पर समुचित दंडात्मक और विभागीय कार्रवाई करेगा.

महीने की आठ तारीख तक करना होगा भुगतान

यह आदेश शिक्षा विभाग के अपर सचिव संजय कुमार द्वारा सभी क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक, डीइओ और डीपीओ को दिया गया है. आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि संबंधित पदाधिकारियों के कार्यालय में कार्यरत सभी नियमित और संविदा पर कार्यरत कर्मियों के वेतन या मानदेय का भुगतान माह के पहले आठ दिन में हर हाल में कर दिया जाये. विभाग ने यह भी साफ किया है कि राशि आवंटन में देरी के कारण वेतन या मानदेय लटकता है तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं होगी.

Also Read: बिहार में शिक्षकों की छुट्टी से पेंशन तक के मामलों के निपटारे में नहीं होगी देरी, शिक्षा विभाग ने की तैयारी

शीर्ष अधिकारियों को कर्मचारियों से मिली थी शिकायत

विभाग के शीर्ष अफसरों को कर्मचारियों की तरफ से शिकायतें मिल रही थी कि उनका वेतन कई महीनों तक जानबूझकर रोक दिया जाता है. विभाग ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अगर किसी के कार्यालय में आवंटन का अभाव हो तो वो समय रहते इसकी मांग विभागीय बजट शाखा में करें, ताकि समय पर मानदेय या वेतन का भुगतान किया जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें