24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टीम इंडिया के पूर्व कोच राहुल द्रविड़ के लिए गौतम गंभीर ने कह दी बड़ी बात, जानें…

टीम इंडिया के नये चीफ कोच गौतम गंभीर ने माना कि उन्हें भारतीय टीम के रूप में एक समृद्ध विरासत मिली है, जिसे आगे ले जाना अब उनका काम है. ये विरासत उन्हें राहुल द्रविड़ से मिली है. द्रविड़ ने 11 साल के आईसीसी सूखे को खत्म किया और टीम को फिर एक बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया.

Rahul Dravid: पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने सभी प्रारूपों में टीम इंडिया के चीफ कोच का पदभार ग्रहण कर लिया है. उनका पहला असाइनमेंट भारत का श्रीलंका दौरा है. दो बार के आईसीसी वर्ल्ड कप विजेता ने T20 विश्व कप 2024 के बाद सीनियर पुरुष टीम के नये मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की जगह ली. पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचकर हारने वाली टीम इंडिया के द्रविड़ को विदाई गिफ्ट में टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी थमाई, जो उन्हें पिछले ही महीने में दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीती. गंभीर को द्रविड़ से एक बड़ी और सफल विरासत मिली है, जिसे संभालना आसान नहीं होगा.

गौतम गंभीर ने बताया क्या है प्लान

मुख्य कोच के रूप में गौतम गंभीर ने सोमवार को अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से बात करते हुए स्वीकार किया कि टीम इंडिया में अपनी दूसरी पारी में उन्हें एक बड़े पद पर काम करना है. उन्होंने द्रविड़ का नाम लिए बिना कहा कि उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी मिली है. गंभीर ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खिलाड़ी हमेशा मेरा साथ देंगे. मेरा लक्ष्य इसे एक खुशहाल और सुरक्षित ड्रेसिंग रूम बनाना है. मैं एक बहुत ही सफल टीम की कमान संभाल रहा हूं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और 50 ओवर के विश्व कप में उपविजेता टीम है यह. मुझे बड़े पदों पर काम करना है और मैं इसके लिए उत्साहित हूं.

T20 World Cup 2024: अमेरिका में आयोजन से ICC को 165 करोड़ से अधिक का नुकसान, रिव्यू कमेटी गठित

जो रूट तोड़ देंगे सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने किया दावा

द्रविड़ ने 11 साल बाद टीम इंडिया को दिलाई आईसीसी ट्रॉफी

द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारत 2022 के टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा था. उसके बाद भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला. द्रविड़ की कोचिंग में भारत ने एशिया कप का खिताब एक बार और अपने नाम किया. इसके बाद भारत पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप का उपविजेता रहा. बीसीसीआई ने वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारत के चीफ कोच के रूप में द्रविड़ का कार्यकाल बढ़ाया था, लेकिन द्रविड़ दूसरे अवधि विस्तार के लिए तैयार नहीं हुए. हालांकि उन्होंने वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा किया.

श्रीलंका दौरा गंभीर का पहला असाइनमेंट

भारत का श्रीलंका दौरा गौतम गंभीर का पहला असाइनमेंट है और वह श्रीलंका में तीन मैचों की टी20 और उतने ही मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहेंगे. दोनों प्रारूपों के लिए भारत ने लगभग अलग-अलग टीमों का चयन किया है. सूर्यकुमार यादव को टी20 की कप्तानी सौंपी गई है, जबकि विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा वनडे में वापसी कर रहे हैं. जसप्रीत बुमराह को कार्यभार प्रबंधन के रूप में आराम दिया गया है. रवींद्र जडेजा की जगह अक्षर पटेल पर भरोसा दिखाया गया है. हार्दिक पांड्या केवल टी20 टीम का हिस्सा हैं. शुभमन गिल को दोनों प्रारूपों में उपकप्तान बनाया गया है.

ये भी देखें…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें