24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shravani Mela 2024: हर-हर महादेव के जयघोष से गूंज रही बाबा नगरी, अरघा से जलार्पण कर रहे कांवरिए

Shravani Mela 2024: शिवभक्तों की हर-हर महादेव की गूंज से रूट लाइन गुंजायमान है. सभी कांवरिया कतारबद्ध हो बाबा का जयघोष करते हुए निरंतर आगे बढ़ रहे हैं.

Shravani Mela 2024: राजकीय श्रावणी मेला, 2024 के दूसरे दिन सुबह 04:04 बजे मंदिर का पट खुलते ही जलार्पण शुरू हो गया. कांवरियों की कतार सुबह बीएड कॉलेज तक पहुंच गयी थी. हर-हर महादेव से बाबा नगरी गूंज रही है. कांवरिए अरघा से जलार्पण कर रहे हैं.

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम

शिवभक्तों की गूंज से रूट लाइन गुंजायमान है और सभी कांवरिया कतारबद्ध हो बाबा का जयघोष करते हुए निरंतर आगे बढ़ रहे हैं. रूट लाइन के हर प्वाइंट पर श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.

भक्तों ने ऐसे किया जलार्पण

जलार्पण के लिए कतारबद्ध कांवरियों को बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, शिवराम झा चौक, नेहरू पार्क, क्यू कॉम्प्लेक्स से मानसिंघी फुट ओवर ब्रीज होते हुए बाबा मंदिर के गर्भ गृह में लगे अर्घा के माध्यम से जलार्पण कराया जा रहा है.

हर मिनट आ रहे इतने कांवरिया

नंदी बम सेवा शिविर, कांवरिया पथ में हर मिनट औसतन 35-40 कांवरियों का देवघर की ओर आगमन हो रहा है, इसके साथ ही, दुम्मा इंट्री गेट पर कांवरियों के आने की स्थिति. इंट्री गेट पर कार्यरत कर्मी ने बताया कि प्रत्येक घंटे 1000 कांवरिया देवघर आ रहे हैं.

बुधवार की शाम मिलेगी कांवरियों की भीड़

स्थानीय लोगों का कहना है कि पूर्णिमा के रोज जिन लोगों ने सुल्तानगंज से जल भरा है. बुधवार की शाम तक वो लोग देवघर पहुंचेंगे. बुधवार की शाम से कांवरियों की भीड़ कांवरिया पथ में देखने को मिलेगी.

यहाँ पढ़े : शिव जी की आरती

कांवरिया पथ पर काम निरंतर जारी

सावन मेला शुरू हो गया है. लेकिन कांवरिया पथ पर काम निरंतर जारी है. मंगलवार की दोपहर में भी पथ पर मजदूरों के द्वारा निर्माण किया जा रहा है.

Also read: Shravani Mela: बाबाधाम में मोर मुकुट चढ़ाने की परंपरा के बारे में कितना जानते हैं आप?

दुकानदारों को हो रही परेशानी

कांवरिया पथ में चप्पे-चप्पे पर दुकानें लगी है, आराम के लिए चौकी भी लगी है. लेकिन कांवरियों की भीड़ नहीं है. जो आ रहे हैं. वो दुकानों पर रूक नहीं रहे हैं. इससे दुकानदारों को भी काफी परेशानी हो रही है.

Also read: Shravani Mela 2024: देवघर बाबाधाम में गर्भगृह का पट खुलते ही बोल बम से गूंज उठी कतार, शाम पांच बजे तक 90 हजार कांवरियों ने किया जलाभिषेक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें