27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहर में वनवे रूट का नहीं हो रहा पालन पटरी से उतर गयी है ट्रैफिक व्यवस्था

शहर में जाम की समस्या से निबटने के लिए कई जगहों पर वन वे रूट निर्धारित किया गया है. पांच-छह जगहों पर ट्रैफिक चेक पोस्ट भी बनाया गया है.

छपरा . शहर में जाम की समस्या से निबटने के लिए कई जगहों पर वन वे रूट निर्धारित किया गया है. पांच-छह जगहों पर ट्रैफिक चेक पोस्ट भी बनाया गया है. वहीं ट्रैफिक कर्मियों की तैनाती भी है. उसके बावजूद भी लगातार वाहन चालक वनवे नियमों का उल्लंघन करते हैं. जिस कारण हर दिन शहर में किसी न किसी इलाके में महाजाम की स्थिति बन रही है. जिससे 10 से 15 मिनट की दूरी तय करने में 40 से 50 मिनट का समय लग जाता है. शहर में इस समय दरोगा राय चौक, भगवान बाजार रोड, मेवा लाल चौक, थाना चौक, नगर पालिका चौक आदि जगहों पर वन वे लगाया गया है, लेकिन वाहन चालक वैकल्पिक रास्तों का सहारा लेकर वन वे रूट में इंट्री ले लेते हैं. जिससे जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है. शहर के मेवालाल चौक से लेकर मौना चौक के बीच दिन में कई बार चार पहिया वाहनों को नो इंट्री में प्रवेश करते देखा गया है. वहीं थाना चौक व दरोगा राय चौक के पास भी वनवे नियमों का सख्ती से पालन नहीं हो रहा है. यहां चौक से होकर नो इंट्री में आने के लिए कई वैकल्पिक रास्ते मौजूद हैं. जिसका सहारा लेकर वाहन चालक इस रूट में प्रवेश कर जा रहे हैं. इ रिक्शा की बढ़ती संख्या और ओवरटेकिंग से भी लगता है जाम : वनवे रूट का पालन नहीं होने के कारण तो जाम की समस्या बन ही रही है. वहीं शहर में बीते चार-पांच सालों में इ रिक्शा की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गयी है. इस समय शहर के अलग-अलग रूट में 12 सौ से अधिक इ रिक्शा चल रहे हैं. इ रिक्शा को लगाने के लिए कहीं कोई पार्किंग जोन नहीं बना है. ऐसे में इ रिक्शा चालक बीच सड़क पर ही वाहन खड़ी कर देते हैं और सवारी उठाते हैं. वहीं कई बार एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में ओवरटेकिंग भी करते हैं. जिससे भी जाम की समस्या हो रही है. शहर में कई जगहों पर अतिक्रमण है. यह भी जाम की एक सबसे बड़ी वजह है. इसके अलावा मुख्य मार्गों पर कई जगह निर्माण कार्य होने के कारण सड़क जर्जर है. जिस कारण भी वाहन चालक गुपचुप तरीके से वैकल्पिक मार्ग से होकर नो एंट्री में प्रवेश कर जाते हैं. एक दशक में सुविधाएं बढ़ी, फिर भी समस्या जस की तस : बीते एक दशक में जिले में यातायात व्यवस्था को सुचारु करने के लिए कई व्यवस्थाओं को अपडेट किया गया. पहले शहर में यातायात थाना नहीं था. लेकिन तीन साल पहले शहर के मध्य हिस्से में यातायात थाना खोला गया. जहां यातायात थानाध्यक्ष की नियुक्ति के साथ ही 70 से अधिक पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक की ड्यूटी में लगाया गया. इस समय शहर में पांच जगह पर यातायात थाना द्वारा चेक पोस्ट बनाया गया है. जहां पुलिसकर्मियों की तैनाती है. वहीं शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों को मिलाकर करीब 50 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की तैनाती प्रतिदिन होती है. इसके बावजूद भी जाम की समस्या जस की तस है. ऑन स्पॉट कटेगा चालान, करायी जायेगी माइकिंग हाल ही में हुई उच्च स्तरीय बैठक के बाद यातायात व्यवस्था में सुधार लाने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं. यातायात थानाध्यक्ष रामबालक यादव ने बताया कि अब जो भी वाहन चालक सड़क पर इधर-उधर वहां खड़ी कर चले जाते हैं. उनका ऑन स्पॉट चालान काटा जायेगा. चालान कटते ही उनके मोबाइल पर मैसेज चला जायेगा. इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी उपलब्ध है. जो वाहन चालक वन वे का पालन नहीं करेंगे. उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जायेगी. ट्रैफिक ड्यूटी पर जितने भी पुलिसकर्मी लगाये गये हैं. उन्हें गाइडलाइन जारी कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि जिन इलाकों में अधिक जाम की समस्या रहती है. वहां माइकिंग कराकर भी लोगों को जागरूक किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें