30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विशेष राज्य के दर्जे पर दोनों सदनों में हंगामा

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने को लेकर मंगलवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में विपक्षी सदस्य उग्र रहे .विधानसभा में भोजनावकाश के पहले मात्र पंद्रह मिनट ही सदन की कार्यवाही हुई.

संवाददाता,पटनाबिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने को लेकर मंगलवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में विपक्षी सदस्य उग्र रहे .विधानसभा में भोजनावकाश के पहले मात्र पंद्रह मिनट ही सदन की कार्यवाही हुई. विपक्षी हंगामे की शोर में प्रश्नोत्तर काल और ध्यानकर्षण नहीं लिया जा सका. पहली बार सवा 11 बजे सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी. दोपहर 12 बजे सदन की कार्यवाही आरंभ हुई तो पंद्रह मिनट तक हंगामा होता रहा. राजद, कांग्रेस, भाकपा माले, सीपीआइ और सीपीएम समेत संपूर्ण विपक्षी सदस्य बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की मांग कर रहे थे. हंगामा खत्म नहीं होते देख विधानसभा के अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने सदन की कार्यवाही भोजनावकाश तक के लिए स्थगित कर दिया. भोजनावकाश के बाद भी सदन की कार्यवाही जैसे ही आरंभ हुई राजद, कांग्रेस,भाकपा माले, माकपाऔर सीपीआइ के सदस्य वेल में आकर नारेबाजी करने लगे. करीब पंद्रह मिनट बाद संपूर्ण विपक्ष सदन से वाकआउट कर गये.

विधान परिषद में भोजनावकाश के बाद हंगामा :

इधर, विधान परिषद में भी भाेजनावकाश के बाद भारी हंगामा हुआ. विपक्षी सदस्यों ने विशेष राज्य के दर्जा को लेकर नारेबाजी की. विपक्ष की तरफ से राजद के अब्दुल बारी सिद्दिकी सरकार से पूछ रहे थे कि बिहार को विशेष पैकेज के मिलने के बाद क्या अब उन्होंने विशेष राज्य के दर्जे की मांग छोड़ दी है? इस मुद्दे को लेकर चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष में नोंकझोंक भी हुई. इधर, दोनों सदनों में संसदीय कार्यमंत्री विजय कुमार चौधरी ने विपक्षी सदस्यों के नारेबाजी को गैरजरूरी बताते हुए कहा कि विशेष राज्य के दर्जे को लेकर जो लोग हंगामा कर रहे हैं, ये वहीं लोग हैं जिनके समय सबसे पहले विशेष राज्य के दर्जे को खारिज कर दिया गया था.

विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर विपक्ष का वॉकआउट :

दूसरी ओर विधान परिषद में विपक्ष के हंगामें के बीच केंद्रीय बजट में बिहार को लेकर की गयी घोषणाओं के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार का आभार व्यक्त करने संबंधी प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ. यह प्रस्ताव मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सदन के समक्ष रखा था. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार को विशेष पैकेज की मंजूरी दी है. इस दौरान विपक्षी सदस्यों ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर सरकार के वक्तव्य से असंतुष्ट होकर वॉकआउट किया.

विधानसभा में विपक्ष ने की टेबल पलटने की कोशिश :

विधानसभा में सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही विपक्षी सदस्य विशेष राज्य का दर्जा की मांग को लेकर रिपोर्टर टेबल ॉपलटने की कोशिश की. कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खान झुनझुना बजाने लगे. विस अध्यक्ष नंद किशोर यादव ने कांग्रेस सदस्य को चेतावनी दी. हंगामे के बीच सरकार ने सदन पटल पर सामान्य प्रशासन, वाणिज्यकर विभाग, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग , समाज कल्याण विभाग , विधि विभाग और विधानसभा की समितियों के प्रतिवेदन को सदन पटल पर रखा गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें