24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Monsoon health : मानसून में पैरों को बचाएं फंगल इंफेक्शन से

मानसून के मौसम में त्वचा में होनेवाले फंलग इंफेक्शन की समस्या आम हो जाती है. ऐसे में कुछ आसान तरीकों को अपनाकर आप इस संक्रमण से राहत पा सकते हैं.

Monsoon health : बारिश के मौसम में शरीर के अन्य भाग से ज्यादा ख्याल हमें अपने पैरों का रखना चाहिए. अगर पैर ज्यादा देर तक गीले रहें और इन्हें अच्छे से पोछा न जाये या इनकी सफाई न की जाये, तो इनमें फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपने पैरों में मानसून के दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं. 

करें नमक का उपयोग

फंगस को पैरों से दूर रखने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका नमक है. पैरों को संक्रमण से बचाने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल करें. यह सबसे अच्छा एंटीसेप्टिक है. एक टब में पानी भरें और इसमें दो बड़े चम्मच नमक डाल दें, फिर उसमें 20 मिनट तक पैरों को डिप करके बैठें. इससे फंगस नहीं लगेगा.

कारगर है सिरका

नमक के अलावा सिरका भी पैर को इंफेक्शन से बचाता है. यह पैरों में जमी गंदगी को अच्छे से साफ कर उन्हें किसी भी तरह के संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है. टब में पानी भर कर 2 से 3 चम्मच सिरका डालें और पैरों को इस पानी में 30 मिनट तक डिप करके रखें, फिर अच्छे से पोछ कर क्रीम लगा लें.

लगाएं नारियल का तेल

मानसून में घर से बाहर या कीचड़ भरे रास्ते पर जाने से पहले पैरों में नारियल का तेल लगा लें. नारियल का तेल त्वचा को फंगस के कारण पैदा होनेवाली विभिन्न समस्याओं से बचाता है. इसे फंगस की जगह पर लगाने से उससे होनेवाले दर्द से आराम मिलता है. यह फंगस को बढ़ने से भी रोकता है.

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल

संक्रमण से पैरों को बचाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी  प्रयोग भी कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी रक्त संचार को बढ़ाती है और त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार करती है. इस पेस्ट को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, नीम और लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें