24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Nepal की खतरनाक उड़ानें: दशकों से हवाई हादसों का सिलसिला, हर हादसा एक नई त्रासदी

Nepal सौर्य एयरलाइंस का विमान काठमांडू में टेकऑफ के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ, जिसमें 18 यात्रियों की मौत हो गई. नेपाल में हवाई दुर्घटनाओं का खतरनाक सिलसिला जारी. जांच शुरू हुई. नेपाल की हवाई दुर्घटनाएं देश की भूगोल, सीमित बुनियादी ढांचे और अपर्याप्त नियामक निगरानी की चुनौतियों को उजागर करती हैं.

Nepal में एक बार फिर विमानन की खतरनाक स्थिति उजागर हुई है. बुधवार को काठमांडू में टेकऑफ़ के दौरान सौर्य एयरलाइंस के एक छोटे विमान में आग लग गई, जिसमें 19 यात्री सवार थे. नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बताया कि 9N-AME/CRJ 200 विमान, जो सौर्य एयर द्वारा संचालित था, बुधवार सुबह 11:11 बजे त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से पोखरा के लिए उड़ान भरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

नेपाल में अब तक की प्रमुख हवाई दुर्घटनाएं

  • जुलाई 2023: हेलिकॉप्टर दुर्घटना

जुलाई 2023 में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में छह लोगों की मौत हो गई, जिनमें पांच मैक्सिकन पर्यटक शामिल थे. यह दुर्घटना नेपाल के दुर्गम इलाकों में हुई, जहाँ हवाई यात्रा अक्सर ही एकमात्र परिवहन साधन है.

  • 15 जनवरी 2023: यति एयरलाइंस की दुर्घटना

15 जनवरी 2023 को यति एयरलाइंस का ट्विन-इंजन एटीआर 72 विमान पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में विमान में सवार सभी 72 लोगों की जान चली गई। यह 1992 के बाद नेपाल में सबसे बड़ी हवाई आपदा मानी जाती है.

  • मई 2022: पोखरा से उड़ान के तुरंत बाद दुर्घटना

मई 2022 में पोखरा से उड़ान भरने के तुरंत बाद एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 22 लोगों की मृत्यु हो गई. यह दुर्घटना फिर से नेपाल की विमानन सुरक्षा पर सवाल खड़े करती है.

  • 2016: ट्विन ऑटर विमान दुर्घटना

2016 में एक ट्विन ऑटर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 23 यात्रियों की जान चली गई. यह दुर्घटना दर्शाती है कि नेपाल में हवाई यात्रा कितनी खतरनाक हो सकती है.

  • 2014: ट्विन ऑटर विमान दुर्घटना

2014 में एक और ट्विन ऑटर विमान दुर्घटना में 18 लोग मारे गए थे. यह दुर्घटना भी नेपाल के दुर्गम क्षेत्रों में हुई, जहाँ हवाई यात्रा की आवश्यकता सबसे अधिक होती है.

Also read: Breaking News: नेपाल के काठमांडू में बड़ा विमान हादसा, 18 की मौत

  • 2000-2010: हवाई दुर्घटनाओं का दशक

2000-2010 के दशक में नेपाल में नौ से अधिक प्रमुख विमान दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 110 से अधिक लोग मारे गए. इस दशक में हुई दुर्घटनाओं ने नेपाल की विमानन सुरक्षा पर गंभीर सवाल उठाए.

  • 2012: अग्नि एयरलाइंस की दुर्घटना

2012 में अग्नि एयरलाइंस का एक विमान जोमसोम जा रहा था, दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस दुर्घटना में 15 लोगों की मौत हो गई और छह घायल हो गए। जोमसोम का हवाई अड्डा नेपाल के सबसे चुनौतीपूर्ण हवाई अड्डों में से एक है.

  • 2011: बुद्धा एयर की दुर्घटना

2011 में बुद्धा एयर का एक विमान, जिसमें 19 यात्री और तीन क्रू सदस्य थे, काठमांडू के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में सभी लोगों की मौत हो गई। यह दुर्घटना नेपाल की राजधानी के निकट हुई, जहाँ हवाई यातायात काफी होता है.

  • 2010: तारा एयरलाइंस की दुर्घटना

2010 में तारा एयरलाइंस का एक विमान जोमसोम के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 22 लोग मारे गए. यह दुर्घटना फिर से जोमसोम हवाई अड्डे की कठिनाईयों को उजागर करती है.

  • 2008: यति एयरलाइंस की दुर्घटना

2008 में यति एयरलाइंस का एक विमान लुकला हवाई अड्डे पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 18 लोग मारे गए. लुकला हवाई अड्डा दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डों में से एक माना जाता है.

  • 2002: एवरेस्ट के पास हेलिकॉप्टर दुर्घटना

2002 में एवरेस्ट के पास एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में सात लोगों की मौत हो गई. एवरेस्ट क्षेत्र में हवाई यात्रा जोखिम भरी होती है, विशेषकर कठिन मौसम स्थितियों के कारण.

  • 1999: निकॉन एयर की दुर्घटना

1999 में निकॉन एयर का एक विमान काठमांडू के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 15 लोग मारे गए. यह दुर्घटना नेपाल के पहाड़ी क्षेत्रों में हवाई यात्रा की खतरनाक स्थिति को दर्शाती है.

  • 1992: थाई एयरवेज और पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की दुर्घटनाएं

1992 में थाई एयरवेज और पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में कुल 280 लोगों की जान चली गई. ये दुर्घटनाएं नेपाल में हवाई यात्रा के खतरों की शुरुआती चेतावनी थीं.

Also read: Brazil में चौंकाने वाली घटना, कोकीन के नशे में डूबीं 13 शार्क

Budget Special News

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें