25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आयुष्मान योजना में अपने बच्चों का नाम भी जुड़वा सकते हैं लाभार्थी

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी के बच्चों को भी इस योजना का लाभ मिल सकता है. इसके लिए लाभार्थी को अपने बच्चों का नाम इस योजना से जुड़वाना होगा.

गया. आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी के बच्चों को भी इस योजना का लाभ मिल सकता है. इसके लिए लाभार्थी को अपने बच्चों का नाम इस योजना से जुड़वाना होगा. यदि किसी माता-पिता का आयुष्मान कार्ड बना है और बच्चे का नाम लाभुक की श्रेणी में जुड़वाना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र तथा आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी. आयुष्मान भारत कार्यक्रम के जिला समन्वयक जय अनुराग ने बताया कि माता या पिता जिसका भी आयुष्मान कार्ड बना है, वह अपना आयुष्मान कार्ड, वोटर कार्ड लेकर अपने क्षेत्र के सामुदायिक या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या सदर अस्पताल जाकर बच्चे का नाम जुड़वा सकता है. यहां अस्पतालों में आरोग्य मित्र मौजूद होते हैं. इनके माध्यम से यह काम किया जाता है. यहां पर आरोग्य मित्र से कहकर लाभुक का नाम जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र या आधार कार्ड जरूरी है. कार्ड बनवाने के लिए बच्चे को भी अस्पताल लेकर जाना होगा. यहां पर बच्चे का लाइव फोटो खींचा जाता है जिसे पोर्टल पर अपलोड करना होता है. ध्यान रहें कि आधार कार्ड सबसे जरूरी कागजात है. आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत घर बैठे आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है. जिला समन्वयक ने बताया कि मोबाइल से घर बैठे आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर की मदद से बेनिफिशरी लॉगइन करना होगा. इसके बाद आपको अपना राज्य, स्कीम का नाम और जिला का चयन करके राशन कार्ड नंबर दर्ज करके अपना नाम लिस्ट में देखना होगा. आगे राशन कार्ड में सभी मेंबर का नाम दिख जायेगा. जिसका आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं उसके नाम के सामने एक्शन के बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी की मदद से वेरिफाइ करना होगा. राशन कार्ड की सभी जानकारी दिख जायेगी. फिर फोटो खींच कर अपलोड करना होगा. इसके बाद अन्य जरूरी जानकारी जैसे आपका गांव, राज्य व जिला आदि को सेलेक्ट करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा. इसके साथ आपका आयुष्मान कार्ड बन जायेगा. आयुष्मान कार्ड बनाने संबंधी अधिक जानकारी के लिए 14555 या 104 पर कॉल किया जा सकता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें