23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cheapest Vande Bharat Express trains: वंदे भारत में करना चाहते है ट्रैवल, तो इन सस्ते ट्रेन से कर सकते हैं ट्रैवल

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों ने भारत में रेलवे यात्रा को बदल दिया है, प्रतिस्पर्धी कीमतों पर गति, आराम और सुविधा प्रदान की है.

Cheapest Vande Bharat Express trains: भारत की प्रमुख हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ने अपनी सुविधा, दक्षता और किफायतीपन के साथ रेल यात्रा में क्रांति ला दी है. ये मॉडर्न ट्रेनें प्रमुख शहरों को जोड़ती हैं, जो अपनी हाई स्पीड और फैसीलिटी के जानी जाती है.

भारत की वंदे भारत एक्सप्रेस में करे आराम का सफर

Vande Bharat Express
Vande bharat express

2019 में नई दिल्ली से वाराणसी तक वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली यात्रा के बाद से, इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन ने भारत में यात्रा में क्रांति ला दी है. अपनी समय की पाबंदी और आधुनिक सुविधाओं के लिए जानी जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस आराम और दक्षता दोनों चाहने वाले यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गई है.

नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस

Vande Bharat
Vande bharat express

नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस ने अपने तेज गति के ट्रांजिट समय और यात्री-अनुकूल सुविधाओं के साथ यात्रा के अनुभव को फिर से परिभाषित किया है. यह ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6:00 बजे रवाना होती है, दोपहर 2:00 बजे वाराणसी पहुंचती है और उसी दिन वापस लौटती है, दोपहर 3:00 बजे वाराणसी से रवाना होती है और रात 11:00 बजे वापस नई दिल्ली पहुंचती है.

लगभग आठ घंटे में यह यात्रा पूरी करते हुए, यह ट्रेन पारंपरिक सेवाओं की तुलना में यात्रा के समय में उल्लेखनीय कमी लाती है.

1,000 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक की टिकट कीमतों के साथ, यह मार्ग यात्रियों के लिए एक किफायती और सुविधाजनक विकल्प प्रदान करता है.

नई दिल्ली – श्री माता वैष्णो देवी कटरा (जम्मू और कश्मीर) वंदे भारत एक्सप्रेस

Vande Bharat 1
Vande bharat express

नई दिल्ली से कटरा तक का मार्ग, जो पवित्र वैष्णो देवी मंदिर का घर है, एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस द्वारा संचालित है. यह ट्रेन यात्रा लगभग नौ से दस घंटे की होती है, जिसमें अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में रुकती है.

अनोखी बात यह है कि यह सेवा भारत की पहली पूरी तरह से शाकाहारी ट्रेन है, जो कई तीर्थयात्रियों की आहार संबंधी प्राथमिकताओं को पूरा करती है. मंगलवार को छोड़कर, सप्ताह में छह दिन चलने वाली यह ट्रेन देश के सबसे प्रतिष्ठित है. टिकटों की कीमत भी इसी तरह 1,000 रुपये से 3,000 रुपये के बीच है.

गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस

Vande Bharat Express 1
Vande bharat express

सितंबर 2022 में शुरू की गई गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस गुजरात और महाराष्ट्र के बीच यात्रा का एक पसंदीदा तरीका बन गई है. इस रूट में सूरत, वडोदरा और बोरीवली में स्टॉप शामिल हैं, जिससे पूरी यात्रा छह घंटे से भी कम समय में पूरी हो जाती है – जो पहले लगने वाले नौ घंटों से काफी कम है. यह ट्रेन रविवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलती है और टिकट की कीमत 1,000 रुपये से लेकर 2,000 रुपये तक है.

नई दिल्ली-अंब अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस

Vande Bharat Train
Vande bharat train

अक्टूबर 2022 में शुरू की गई नई दिल्ली-अंब अंदौरा रूट राजधानी को हिमाचल प्रदेश से जोड़ती है. अंबाला, चंडीगढ़ और आनंदपुर साहिब में स्टॉप के साथ, यह ट्रेन पर्यटकों और स्थानीय यात्रियों दोनों को सेवा प्रदान करती है. यह शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलती है और लगभग 5 घंटे और 25 मिनट में यात्रा पूरी करती है. टिकट की कीमत 1,000 रुपये से लेकर 2,000 रुपये तक है.

हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस

Vande Bharat Train 6
Vande bharat express

पश्चिम बंगाल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, जो हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलती है, दिसंबर 2022 में परिचालन शुरू करेगी. यह ट्रेन बोलपुर (शांतिनिकेतन), मालदा टाउन और बारसोई में रुकते हुए सात से आठ घंटे की त्वरित यात्रा प्रदान करती है. रविवार को छोड़कर हर दिन चलने वाली यह सेवा राज्य के सांस्कृतिक और प्राकृतिक परिदृश्यों के बीच एक सहज यात्रा का अनुभव प्रदान करती है. टिकट 1,000 रुपये से लेकर 2,000 रुपये तक उपलब्ध हैं.

मुंबई-शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस

Ranchi Patna Vande Bharat Express Train
Vande bharat express

मुंबई-शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस प्रसिद्ध शिरडी साईं बाबा मंदिर में जाने वाले भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करती है. ट्रेन मुंबई से सुबह 6:20 बजे रवाना होती है, सुबह 11:40 बजे शिरडी पहुंचती है और शाम को अपनी वापसी यात्रा करती है. मंगलवार को छोड़कर सभी दिन चलने वाला यह मार्ग दादर, ठाणे और नासिक रोड पर रुकता है. लगभग पांच घंटे और बीस मिनट की यात्रा में 1,000 से 2,000 रुपये के टिकट मूल्य पर गति और आराम दोनों मिलते हैं.

ये भी देखे-Indian Railways: रांची बनारस वन्दे भारत ट्रेन का कितना होगा किराया…

Also Read:Travel Tips: शहर से दूर घूमने जा रहे हैं तो FASTag जरूर करें रिचार्ज, ये है स्टेप्स

Monsoon Trip With Indian Railway: भारत की ये 5 ट्रेन मानसून में आपके सफर को बनाएगी और भी यादगार

Indian Railway में सफर करना है फायदेमंद, मिलते हैं ये सारे लाभ, जानें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें