23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संवेदक ने चैक डैम को तोड़ा, सूखे रह गये खेत, किसानों ने किया प्रदर्शन

प्रखंड क्षेत्र के गरीबपुर गांव में हर खेत पानी योजना अंतर्गत हथिया बांध के जीर्णोद्धार कार्य में लापरवाही बरतने को लेकर बुधवार को किसानों ने प्रदर्शन करते हुए संवेदक के खिलाफ नारेबाजी की.

हथिया बांध का हो रहा जीर्णोद्धार कार्य, किसानों ने लापरवाही बरतने का लगाया आरोप, अमरपुर. प्रखंड क्षेत्र के गरीबपुर गांव में हर खेत पानी योजना अंतर्गत हथिया बांध के जीर्णोद्धार कार्य में लापरवाही बरतने को लेकर बुधवार को किसानों ने प्रदर्शन करते हुए संवेदक के खिलाफ नारेबाजी की. मौके पर ग्रामीण जावेद अख्तर, हारून, जोहाब खान, जसीमुद्दीन, सिकंदर अली, सैय्यद अकरम हुसैन, ईसा, साधो, सदर आलम, अजय मंडल, अनील दास आदि ने बताया कि हथिया बांध की मरम्मत में संवेदक ने मनमानी करते हुए रातो-रात बांध पर बना चैक डैम को तोड़ दिया. करीब डेढ़ माह बीत जाने के बावजूद भी टूटे हुए चैक डैम के समीप न पुल बनाया गया और न ही चैक डैम का निर्माण किया गया. इस कारण बांध का पानी अन्यत्र चला गया और किसानों के हजारों बीघा खेत सूखे रह गये. ग्रामीणों ने बताया कि आज तक गरीबपुर के किसानों के नाम से कृषि फीटर नहीं दिया गया है. खेतों के पटवन के लिए राजडांढ से चिरैया डांढ, चिरैया डांढ़ से हथिया बांध में पानी आता है. हथिया बांध का पानी से गरीबपुर समेत डुमरिया, लौंगांय, मनसरपुर, चांदपुर आदि के हजारों किसान अपने खेतों की पटवन करते हैं. लेकिन संवेदक की मनमानी से सभी किसानों के खेत सूखे रह गये. ग्रामीणों ने बताया कि संवेदक मात्र 20 प्रतिशत तक बांध की खुदाई की है. मामले को लेकर विभाग के कनीय अभियंता अमीत केशव ने बताया कि बारिश का मौसम है. जिसमें कोई कार्य नहीं हो पाया है, जबकि मां कंस्ट्रक्शन के संवेदक रवि सिंह ने कहा कि फिलहाल तोड़ा गयी चैक डैम पर मिट्टी डालकर पानी की बहाव को रोक दिया जायेगा. मौजूद किसानों ने कहा कि अगर जल्द ही क्षतिग्रस्त चेक डैम का निर्माण तथा प्राक्कलन के अनुसार बांध की मरम्मत नहीं की जायेगी तो ग्रामीण डीएम से शिकायत कर चरणबद्ध तरीके से आंदोलन करने के लिए मजबूर हो जायेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें