26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिरसी विद्यालय के एचएम व सहायक शिक्षक निलंबित

डीएम की जांच में विद्यालयों में पठन-पाठन की खुली पोल

डीएम की जांच में विद्यालयों में पठन-पाठन की खुली पोल

भभुआ नगर. शिक्षा विभाग की ओर से लाख प्रयास किये जाने के बाद भी गुरुजी में अभी भी सुधार नहीं हुआ है, इसका जीता जागता उदाहरण बुधवार को देखने को मिला. जिला पदाधिकारी की ओर से सिरसी विद्यालय की जांच के दौरान विद्यालय की पोल ही खुल गयी. डीएम की जांच के दौरान विद्यालय के वर्ग कक्ष में बैठे छात्र-छात्रएं शिक्षक का इंतजार करते मिले, तो वहीं विद्यालय में छात्रों का नामांकन 402 हैं. लेकिन, 270 छात्र-छात्राएं ही उपस्थित मिले. विद्यालय की स्थिति संतोषजनक नहीं पाये जाने पर डीएम ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं सहायक शिक्षक राकेश कुमार को निलंबित करने का आदेश दे दिया. दरअसल, बुधवार को जिला पदाधिकारी सावन कुमार ने चैनपुर प्रखंड के सिरसी विद्यालय का औचक निरीक्षण किया एवं विद्यालय के निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने पाया कि वर्ग सात में छात्र-छात्राएं स्कूल के टाइम में भी खाली बैठे हैं. साथ ही एक भी शिक्षक वर्ग कक्ष में उपस्थित नहीं हैं. इस पर जिला पदाधिकारी ने छात्रों से पूछा कि इस घंटी में कौन शिक्षक पढ़ाते हैं, तो छात्रों ने बताया कि शिक्षक राकेश सिंह की घंटी है. इस पर जिला पदाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए शिक्षक राकेश कुमार सिंह एवं विद्यालय के प्रधानाध्यापक को निलंबित करने का आदेश दे दिया. साथ ही जिला पदाधिकारी ने छात्रों की उपस्थिति पंजी की जांच की, तो जांच के दौरान पाया कि विद्यालय में छात्रों का नामांकन 402 है और विद्यालय में 270 छात्र-छात्राएं उपस्थित हैं. इस पर भी खेद जताते हुए एचएम को फटकार लगायी. विद्यालय की साफ-सफाई भी खराब मिली, जिसे लेकर जिला पदाधिकारी की ओर से प्रधानाध्यापक ओमप्रकाश से पूछा गया, तो कहा गया कि सफाई कर्मी सुबह में ही विद्यालय की सफाई कर चुका है, लेकिन जांच के दौरान सफाईकर्मी विद्यालय से अनुपस्थित मिला.

= घटिया मध्याह्न भोजन की सप्लाई

जिला पदाधिकारी सावन कुमार जांच में एनजीओ की ओर से सप्लाई केये जा रहे मध्याह्न भोजन योजना की भी पोल खुल गयी. जांच के दौरान एनजीओ संचालक की ओर से विद्यालय में सप्लाई किये गये मध्याह्न भोजन में खिचड़ी व चोखा घटिया किस्म का पाया गया. यानी खिचड़ी-चोखा की गुणवत्ता काफी खराब पायी गयी. इस पर जिला पदाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए कहा कि भोजन की गुणवत्ता से यह प्रतीत होता है कि प्रधानाध्यापक एवं एनजीओ संचालक में मिलीभगत है.

= सहायक शिक्षक राकेश कुमार हाजिरी लगाकर चले जाते हैं घर

जिला पदाधिकारी की जांच के दौरान मामला प्रकाश में आया कि शिक्षक राकेश कुमार सिंह विद्यालय में केवल हाजिरी लगाने के लिए आते हैं और हाजिरी लगाने के बाद शिक्षक का घर लोकल रहने के कारण घर चले जाते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें