28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डीएम ने शिक्षक को किया निलंबित, डीपीओ व एचएम से पूछा स्पष्टीकरण

डीएम अवनीश कुमार ने बुधवार को सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय राम सिंह टोला कुतलुपुर का औचक निरीक्षण किया.

प्रतिनिधि, मुंगेर. डीएम अवनीश कुमार ने बुधवार को सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय राम सिंह टोला कुतलुपुर का औचक निरीक्षण किया. इसमें पठन-पाठन की पोल खुल गयी. हिंदी के प्रश्न का भी जवाब बच्चे नहीं दे पाये. जिस पर डीएम भड़क गये और शिक्षक ओम प्रकाश को जहां निलंबित करने का आदेश दिया. वहीं प्रधानाध्यापक व डीपीओ सह बीईओ सदर से स्पष्टीकरण पूछते हुए विभागीय कार्रवाई का निर्देश दिया. मौके पर डीडीसी अजीत कुमार सिंह मुख्य रूप से मौजूद थे.

खुल गयी विद्यालय में पठन-पाठन की पोल

डीएम द्वारा मध्य विद्यालय रामसिंह टोला कुतलुपुर का निरीक्षण किया गया. इस दौरान स्कूल के साफ-सफाई की व्यवस्था निजी वेंडर द्वारा करने की बात सामने आयी, लेकिन प्रधानाध्यापक वेंडर की भौतिक जानकारी तक उपलब्ध नहीं करा पाये. कक्षा 5वीं व 6ठीं में वर्ग शिक्षक ओम प्रकाश दास सरकारी मापदंड के परिधान में नहीं पाये गये तथा गणित विषय के 15वीं अध्याय में अब तक 2 अध्याय की पढ़ाई ही कराई गयी थी. जिस पर डीएम ने प्रधानाध्यापक रामाशंकर कोकिल से कारण पृच्छा की कार्रवाई करते हुए उनके वेतन को स्थगित करने के साथ ही एक सप्ताह के अंदर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्देश दिया. वहीं पंचायत शिक्षक ओम प्रकाश दास को दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही, सरकारी नियम पालन नहीं करने पर उनको निलंबित करते हुए इनका पदस्थापन इसी विद्यालय में रहने के साथ ही पठन-पाठन को नियमित रूप से संचालित रखने का निदेश दिया गया. डीएम के निरीक्षण में यह भी पाया कि दक्ष कार्यक्रम के तहत बच्चों को निर्धारित मापदंड के अनुसार चिह्नित नहीं किया गया है. इसे लेकर प्रधानाध्यापक को आवश्यक दिशा निर्देश दिया. वहीं शिक्षक द्वारा पूर्वाह्न 10:35 बजे तक बच्चों की उपस्थिति नहीं ली गयी थी. प्रधानाध्यापक ने डीएम को अवगत कराया कि माह अक्तूबर 2023 से अबतक किसी भी शिक्षा विभाग के पदाधिकारी, बीइओ द्वारा विद्यालय का निरीक्षण नहीं किया गया. जिस पर डीएम ने डीपीओ सह बीइओ सदर प्रखंड विनय कुमार सुमन से स्पष्टीकरण पूछते हुए वेतन स्थगित रखने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया. डीएम ने प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया कि गांव-मुहल्लों में शिक्षा के प्रति जागरूकता के साथ व्यक्तिगत अभिरुचि लेते हुए नामांकन में अपेक्षित प्रगति लाये.

बंद मिला हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कुतलुपुर दियारा

डीएम बुधवार को गंगा पार कुतलुपुर पंचायत निरीक्षण में पहुंचे. इस के क्रम में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कुतलुपुर दियारा बंद पाया गया. डीएम ने सीएस को निर्देश दिया कि जांच कर दोषी स्वास्थ्यकर्मियों पर विधि-सम्मत कार्रवाई करें तथा उसका जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराये.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें