22.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राज्य सरकार से जल्द ही चुनाव कराने की अपील करेगा यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन

जादवपुर विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद के सदस्य ने जानकारी दी कि पिछले कुछ वर्षों में राज्य द्वारा संचालित किसी भी विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव नहीं हुए हैं.

कोलकाता. जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) में लंबे समय से स्टूडेंट्स यूनियन का चुनाव नहीं हुआ है. यूनिवर्सिटी की ओर से सरकार से छात्र संघ चुनाव जल्द कराने का आग्रह किया जायेगा. राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने हाल ही में कहा था कि छात्र संघ चुनाव की प्रक्रिया दुर्गा पूजा के बाद शुरू होगी. जेयू के अधिकारी उच्च शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर छात्र संघों के जल्द चुनाव के लिए त्रिपक्षीय बैठक बुलाने का आग्रह करेंगे. जादवपुर विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद के सदस्य ने जानकारी दी कि पिछले कुछ वर्षों में राज्य द्वारा संचालित किसी भी विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव नहीं हुए हैं. विभिन्न छात्र संगठन जल्द से जल्द चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं. कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने विश्वविद्यालय अधिकारियों से इस मुद्दे को तत्काल उठाने की मांग की. कार्यवाहक कुलपति भास्कर गुप्ता ने कहा कि छात्र भी विश्वविद्यालय के छात्र प्रतिनिधियों का चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं. विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव कराने के बारे में कोई भी निर्णय एकतरफा नहीं ले सकता. हम बहुत जल्द उच्च शिक्षा विभाग को पत्र लिख रहे हैं. छात्रों ने पहले भी यही मुद्दा उठाया था. एसएफआइ सहित विभिन्न छात्र संगठनों ने भी यही मांग उठायी थी, लेकिन इस मुद्दे पर केवल राज्य सरकार ही कोई फैसला ले सकती है. विश्वविद्यालय के सभी हितधारक चाहते हैं कि छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों की रक्षा की जाये. अंग्रेजी विभाग के एक प्रोफेसर ने कहा कि सरकार भी जेयू में छात्र संघ चुनाव कराने के पक्ष में है और इसे जल्द से जल्द कराने के लिए कदम उठा रही है. सभी राज्य संचालित, राज्य सहायता प्राप्त उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्र संघ चुनाव पिछले पांच वर्षों से नहीं हो सके हैं, जिसके पहले कॉलेज और विश्वविद्यालय परिसरों में झड़पें हुई थीं.

और सरकार ने कहा था कि आम चुनावों के बाद फिर से चुनाव कराये जायेंगे. तब से छात्र संघ चुनाव स्थगित कर दिये गये हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें