24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar weather: सावन में बिहार से रूठा मानसून, जुलाई में अब झमाझम बारिश के आसार कम

Bihar weather: बिहार में पिछले सात- आठ दिन से नाम मात्र के लिए बारिश हो रही है. यह तब है जब राज्य में पुरवैया हवा पूरी ताकत से चल रही है. फिलहाल मानसून सीवन में यह ड्राय-स्पैल खेती के लिहाज से चिंताजनक परिदृश्य है.

Bihar weather: पटना. प्राचीन जनश्रुतियों में मौसम विज्ञानी कहे जाने वाले महाकवि घाघ की एक कहावत डराने लगी है. कहावत है कि सावन मास बहै पुरवाई, बरधा बेंचि बेसाहो गाई, बिहार के संदर्भ में यह कहावत चरितार्थ होती दिख रही है. दरअसल बिहार में पिछले सात- आठ दिन से नाम मात्र के लिए बारिश हो रही है. यह तब है जब राज्य में पुरवैया हवा पूरी ताकत से चल रही है. फिलहाल मानसून सीवन में यह ड्राय-स्पैल खेती के लिहाज से चिंताजनक परिदृश्य है.

झमाझम बारिश के आसार नहीं

आइएमडी की आधिकारिक की मानें तो जुलाई के शेष बचे पांच-छह दिनों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना बेहद कमजोर दिख रही है. दरअसल बिहार और उसके निकटवर्ती क्षेत्रों में कोई ऐसा सिस्टम नहीं है, जिसके चलते बारिश की संभावना बनती हो. हालांकि वातावरण में मौजूद नमी और बढ़े हुए तापमान की वजह से थंडर स्टोर्म गतिविधियों के चलते राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में छिटपुट बारिश होने के आसार हैं. हालांकि जिस तरह सावन में बारिश की झड़ी लगा करती थी, वैसी संभावनाएं अगले कुछ दिन तक नहीं हैं.

अगले दो दिनों के लिए अलर्ट जारी

दक्षिणी बिहार और दक्षिण-पश्चिमी बिहार में अगले दोनों दिन वज्रपात की चेतावनी जारी की गयी है. दरअसल मानसून की ट्रफ लाइन मध्य भारत की ओर खिसक गयी है. उसकी सक्रियता से मध्य और पश्चिमी भारत में बारिश के आसार बने हुए हैं. आइएमडी पटना के मुताबिक 18 जुलाई की सुबह तक बिहार में मानसून सीजन के दरम्यान 300 मिलीमीटर बारिश दर्ज की थी. 24 जुलाई तक केवल 308 मिलीमीटर बारिश हो सकी है. इस तरह पिछले सात दिन में केवल आठ मिलीमीटर बारिश हुई है. फिलहाल बिहार में इन दिनों की सामान्य बारिश की तुलना में 29 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गयी है.

रूठ गया मानसून, 31 जुलाई तक नहीं होगी बारिश

खगड़िया के गोगरी अनुमंडल क्षेत्र में जुलाई के अंत तक वर्षा के आसार नहीं दिख रहे हैं. मानसून काफी कमजोर हो गया है और हाल फिलहाल कोई नया सिस्टम बनने की उम्मीद नहीं दिख रही है. उधर टर्फ लाइन भी बिहार से काफी दूर होकर निकल रहा है, इस कारण भी वर्षा कोसों दूर चली गयी है. हालांकि बुधवार को भी मंगलवार की तरह आद्रता भरी पुरवइय हवा सात से आठ किलोमीटर प्रति घंटे की चाल से चलती रही. पुरवइया हवा के कारण सुबह की आद्रता 86 फ़ीसदी और शाम की आद्रता 79 फीसदी रिकॉर्ड की गयी.

Also Read: Union Budget 2024: बिहार को सड़क, एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज और बिजनेस कोरिडोर का तोहफा

रात में हुई मूसलधार बारिश, पर दिन में कड़ी धूप

गया में कई दिनों से कड़ी धूप व गर्मी के बीच मंगलवार की रात करीब साढ़े 10 बजे के बाद आसमान में बदली छाने के साथ बिजली कौंधी और वज्रपात के बीच मूसलधार बारिश हुई. इस बीच तेज हवाएं भी चलीं. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार की रात 4.4 मिलीमीटर बारिश हुई. लेकिन, बुधवार को सुबह होते ही फिर कड़ी धूप व उमस भरी गर्मी से लोग परेशान दिखे. मौसम विभाग के मुताबिक अभी अच्छी बारिश के संकेत नहीं है. छिटपुट बारिश होती रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें