24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Paris Olympics 2024 में भारत के इस यून‍िवर्स‍िटी के 12 एथलीट लेंगे भाग

Paris Olympics 2024 का आगाज कल यानी 26 जुलाई से हो रहा है. लेकिन भारत के लिए यह आज यानी 25 जुलाई से ही हो गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, भुवनेश्वर में मौजूद कीट डीम्ड विश्वविद्यालय के 12 प्रतिभावान खिलाड़ी भी इस खेल में भाग ले रहे हैं.

Paris Olympics 2024 का आगाज कल यानी 26 जुलाई से हो रहा है. लेकिन भारत के लिए यह आज यानी 25 जुलाई से ही हो गया है. भारत आज तीरंदाजी के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेगी. वहीं ओलंपिक खेलों का उद्घाटन 26 जुलाई (शुक्रवार) को हो रहा है. इस बार ओलंपिक में भारत के तरफ से कुल 117 एथलीट भाग ले रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारत के 117 एथलीट कुल 16 खेलों की 69 पदक स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे. वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें, भुवनेश्वर में मौजूद कीट डीम्ड विश्वविद्यालय के 12 प्रतिभावान खिलाड़ी भी इस खेल में भाग ले रहे हैं. कीट देश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है जो भारत के सभी विश्वविद्यालयों में एथलीटों का सबसे बड़ा दल भेज रहा है. वहीं भाग ले रहे सभी एथलीट को 7-7 लाख रुपये देने की घोषणा भी की गई है. ताकि वो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन कर सकें.

Paris Olympics 2024: कीट के ये एथलीट ले रहे हैं भाग

कीट कीस के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत ने सभी के साथ बात करते हुए बताया कि जिन एथलीटों ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई किया है, उनमें पुरुष हॉकी में अमित रोहिदास, भाला फेंक में किशोर कुमार जेना, 3000 मीटर स्टीपलचेज और 5000 मीटर में पारुल चौधरी, 20 किमी रेस वॉक और मैराथन रेस वॉक मिक्स्ड रिले में प्रियंका, जेवलिन थ्रो में अन्नू रानी, 100 मीटर बाधा दौड़ में ज्योति याराजी, शॉटपुट में तजिंदरपाल सिंह तूर, शॉटपुट में आभा खटुआ, 4×400 मीटर रिले रेस में प्राची, 5000 मीटर में अंकिता, 20 किमी रेस वॉक में परमजीत सिंह बिष्ट और मैराथन रेस वॉक मिक्स्ड रिले टीम में सूरज पंवार शामिल हैं.

Paris Olympics 2024: कीट ने भेजा सबसे अधिक एथलीट: डॉ. सामंत

डॉ. सामंत ने अपनी बातों को आगे रखते हुए कहा कि कीट भारत का पहला ऐसा संगठन है जिसने सबसे अधिक खिलाड़ियों को ओलंपिक में भेजा है. उन्होंने यह भी बताया कि कीट ने 20 ओलंपियन और 2 पैरालिंपियन पहले ही तैयार किए हैं, जिन्होंने 2016 रियो ओलंपिक, 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. अब ख‍िलाड़ी 2024 पेरिस ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. उन्होंने कहा कि कीट को 7 अर्जुन पुरस्कार विजेताओं पर गर्व है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें