28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

12. डीजल शेड में इलेक्ट्रिक लोको मेंटेनेंस के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 5 करोड़ की मिली स्वीकृति

डीजल शेड का इंफ्रास्ट्रक्चर अत्यंत ही जर्जर स्थिति में पहुंच चुका है.

जमालपुर . डीजल शेड जमालपुर को इलेक्ट्रिक शेड के रूप में स्थापित किया जाएगा. इसके लिए यहां इलेक्ट्रिक लोको के मेंटेनेंस को लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर करना है. इसे लेकर रेलवे ने डीजल शेड जमालपुर को 5 करोड़ की राशि की स्वीकृति प्रदान की है.

जानकारी में बताया गया कि वर्तमान में डीजल शेड जमालपुर में डीजल शेड के लिए तैयार इंफ्रास्ट्रक्चर में ही इलेक्ट्रिक लोको मेंटेनेंस का कार्य किया जा रहा है. जिसके कारण यहां काम करने वाले कर्मचारियों को परेशानी होती है. उस पर भी डीजल शेड का इंफ्रास्ट्रक्चर अत्यंत ही जर्जर स्थिति में पहुंच चुका है. ऐसे में रेलवे ने प्रथम चरण में 5 करोड़ की राशि की स्वीकृति प्रदान की है. इसके बाद डीजल शेड में इलेक्ट्रिक लोको के मेंटेनेंस के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा. जिसकी तैयारी भी पूरी की जा रही है. रेलवे के सूत्रों से मिली जानकारी में बताया गया है कि जमालपुर स्थित डीजल शेड का जीर्णोद्धार अंब्रेला योजना के अंतर्गत कराया जाएगा वास्तव में अंब्रेला योजना के अंतर्गत इंजीनियरिंग कमर्शियल ऑपरेटिंग मैकेनिक और विद्युत विभाग के कार्यों को एक ही छत के नीचे आपस में समन्वय स्थापित करने की योजना है. इसके तहत काम करने से जहां काम की गुणवत्ता में सुधार होगा वहीं समयबद्ध तरीके से काम को पूरा भी किया जा सकेगा.

डीजल शेड जमालपुर को मिला है 18 इलेक्ट्रिक लोको का कार्यभार

बताया गया कि वर्तमान में डीजल शेड के इंफ्रास्ट्रक्चर में ही 18 इलेक्ट्रिक लोको मेंटेनेंस का कार्य भार जमालपुर को मिला है. इनमें से डब्ल्यूएजी-5 के 6 इलेक्ट्रिक लोको है. जबकि डब्ल्यूएजी-7 के 12 इलेक्ट्रिक लोको है. अंब्रेला योजना के तहत यहां इलेक्ट्रिक लोको के मेंटेनेंस के लिए विद्युतीकरण का कार्य तो पहले ही पूरा कर लिया गया है. जहां रेन टेस्टिंग शेड, इलेक्ट्रिक लोको में लगने वाले डीजीए टेस्टिंग मशीन, जीआर ऑयल टेस्टिंग मशीन और इक्विपमेंट टेस्ट बेंच का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है. स्वीकृत राशि से यहां भवनों का जीर्णोद्धार कार्य के साथ ही कई अन्य प्रकार के निर्माण कार्य कराए जाएंगे.

जल्द ही अतिरिक्त कार्य भार मिलने की संभावना बढ़ी

रेलवे के सूत्रों ने दावा किया है कि जल्द ही जमालपुर स्थित डीजल शेड को इलेक्ट्रिक लोको मेंटेनेंस का कार्यभार भी मिलने की संभावना बढ़ी है, क्योंकि पहली बार डीजल शेड को इलेक्ट्रिक लोको के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने का विभागीय सुविधा मिली है. सूत्रों ने बताया कि यहां नया इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार होने के बाद इलेक्ट्रिक लोको मेंटेनेंस का कार्यभार भी दे दिया जाएगा, क्योंकि अबतक यहां डीजल शेड के इंफ्रास्ट्रक्चर के आधार पर ही काम किया जा रहा था, परंतु अब रेलवे ने इलेक्ट्रिक लोको मेंटेनेंस के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने को कहा है. कुछ लोगों ने यह भी बताया कि जमालपुर में अब डीजल शेड के अस्तित्व पर खतरा उत्पन्न होने की संभावना घट गई है.

कहते हैं अधिकारी

पूर्व रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्र ने बताया कि डीजल शेड जमालपुर का अंब्रेला योजना के तहत जीवन आधार के लिए मुख्यालय से स्वीकृति मिल चुकी है. जल्द ही अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा जा सकता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें