28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

DIY Rakhi: रक्षा बंधन पर बनाएं खुद से राखी, दे अपने प्यारे भाई को गिफ्ट

DIY Rakhi: रक्षा बंधन भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसमें भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत करने की खुशी मनाई जाती है. इस अवसर को और भी खास बनाने के लिए, घर पर DIY राखी और गिफ्ट बनाने के कुछ आसान और क्रिएटिव आइडियाज प्रस्तुत किए गए हैं.

DIY Rakhi: रक्षा बंधन भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो भाई-बहन के रिश्ते और भी मजबूत मनाता है. इस दिन, बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं, और भाई उन्हें सुरक्षा का वचन देते हैं. रक्षा बंधन पर घर पर बनाए गए DIY राखी और गिफ्ट न केवल खास होते हैं. इन क्रिएटिव आइडियाज के साथ, आप इस रक्षा बंधन को अनोखा और यादगार बना सकते हैं.

सूती धागे की राखी

सबसे पहले आप सूती धागा, गोल्ड या सिल्वर बैंड्स,रंगीन बीड्स,गोंद और कैंची. सूती धागे की एक लंबी स्ट्रिप काटें. और धागे को घुमा कर बैंड्स पर गोंद लगाकर अच्छे से चिपकाएं. फिर रंगीन बीड्स को धागे पर चढ़ाएं और उन्हें सजाएं. अंत में धागे के दोनों सिरे को कस कर बांध लें.

Untitled Design 40 7
Diy rakhi: रक्षा बंधन पर बनाएं खुद से राखी, दे अपने प्यारे भाई को गिफ्ट 3

Also Read: Home and Lifestyle: मानसून आते ही कूलर एसी बंद, पैक करने से पहले ऐसे करें सफाई

Also Read: Baby Health : जन्म के तुरंत बाद, क्यों होता है शिशु के लिए विटामिन डी जरूरी?

कागज से बनी राखी

आप पहले इन चीजो का इंतजाम कर ले जैसे रंगीन कागज,गोंद,कैंची और रंगीन पेंसिल फिर आप रंगीन कागज पर राखी का डिज़ाइन बनाकर उसे काटें लें डिजाइन को सजाने के लिए रंगीन पेंसिल से चित्र बनाएं. फिर डिज़ाइन को गोंद से चिपकाएं और सूखने दें. एक रिबन जोड़कर राखी को तैयार करें.

हैंडमेड फोटो फ्रेम

इसके लिए लकड़ी का फ्रेम या कार्डबोर्ड,रंगीन कागज, ग्लू गन और छोटे सजावटी आइटम ले. फिर लकड़ी के फ्रेम या कार्डबोर्ड को अपनी पसंद के रंगीन कागज से लपेटें. कागज को फ्रेम पर गोंद से चिपकाएं और अतिरिक्त भाग काटें. छोटे सजावटी आइटम जोड़ें, जैसे बटन या रिबन, ताकि फ्रेम सुंदर लगे. अपने भाई-बहन की फोटो डालें और गिफ्ट तैयार करें.

Untitled Design 42 2
Diy rakhi: रक्षा बंधन पर बनाएं खुद से राखी, दे अपने प्यारे भाई को गिफ्ट 4

गिफ्ट बॉक्स बनाने का तरीका

इसके लिए आप रंगीन कागज या कार्डबोर्ड, गोंद, रिबन और स्कॉच टेप को जरूरत होगी. कार्डबोर्ड को गिफ्ट बॉक्स के आकार में काटें. बॉक्स को रंगीन कागज से लपेटें और गोंद से चिपकाएं. बॉक्स के ढक्कन पर सजावटी रिबन जोड़ें और स्कॉच टेप से अच्छी तरह से बंद करें. फिर इसे बॉक्स के अंदर उपहार रखें और उसे सुंदर तरीके से सजाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें