24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

US Elections 2024: राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी कमला हैरिस, किया आधिकारिक ऐलान

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जो बाइडेन ने अपनी दावेदारी पीछे खींच ली है और उन्होंने अपना समर्थन कमला हैरिस को दिया है. कमला हैरिस को पार्टी के अन्य नेताओं का भी समर्थन मिल रहा है. हैरिस ने चुनाव लड़ने के लिए अब आधिकारिक ऐलान कर दिया है.

US Elections 2024: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अब राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ेंगी. उन्होंने आधिकारिक रूप से अपनी उम्मीदवारी ऐलान कर दी है. अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए उन्होंने इसकी जानकारी दी है. उस पोस्ट के जरिए हैरिस ने बताया है कि- ‘अपनी दावेदारी के लिए मैंने फॉर्म साइन किए हैं और आधिकारिक रूप से यह ऐलान करती हूं कि मैं राष्ट्रपति पद का चुनाव लडूंगी.’

यह भी पढ़ें Navi Mumbai में तीन मंजिला इमारत ढही,

हैरिस को मिला बड़े नेताओं का समर्थन

कमला हैरिस को राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत पार्टी के अन्य तमाम बड़े नेताओं का समर्थन प्राप्त हो चुका है. अगर कमला हैरिस चुनाव जीतती हैं तो अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार होगा जब कोई महिला राष्ट्रपति बनेगी. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और हाउस का रिप्रेजेंटेटिव नैंसी पेलोसी ने शुरुआत में हैरिस का विरोध किया था लेकिन अब उन्होंने भी कमला हैरिस को समर्थन दे दिया है.

क्या है बाइडेन के चुनावी रेस से पीछे हटने का कारण

81 वर्षीय जो बाइडेन ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. ट्रंप के साथ हाल ही में हुए चुनावी बहस में बाइडेन के खराब प्रदर्शन के बाद उनकी पार्टी के नेताओं और समर्थकों की तरफ से उन पर दबाव बनाए जाने लगा. उनकी बढ़ती उम्र और मानसिक तनाव के कारण उन्हें अक्सर दावेदारी छोड़ने के लिए कहा जाने लगा. लोगों द्वारा ऐसा भी कहा गया कि उन्हें भूलने की समस्या है और यह समस्या कई बार मंचों पर भी नजर आई है. जो बाइडेन के लगातार खराब प्रदर्शन के कारण पार्टी के भीतर ही उनके खिलाफ विरोध हो रही थी. हालांकि बाइडेन अपना नाम वापस लेने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी की तमाम बड़े नेताओं की प्रतिक्रिया के बाद उन्होंने अपना नाम वापस लेने का फैसला किया है.

डेमोक्रेटिक पार्टी ने नहीं किया है हैरिस के नाम का ऐलान

डेमोक्रेटिक पार्टी के तरफ से कमला हैरिस की उम्मीदवारी घोषित नहीं की गई है. यह कमला हैरिस का व्यक्तिगत ऐलान है कि वह राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी. हालांकि अगले महीने डेमोक्रेटिक पार्टी का कन्वेंशन होना है. अमेरिका में पार्टी कन्वेंशन में ही उम्मीदवार का ऐलान किया जाता है. माना जा रहा है कि इसी कन्वेंशन में डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा कमला हैरिस के नाम का भी ऐलान किया जाएगा.

यह भी देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें