25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Urinary Tract Infection in Women : महीलाओं में क्यों कॉमन होता है यूटीआई ?

Urinary Tract Infection in Women : मूत्र पथ संक्रमण पुरुषों एवं महिलाओं दोनों को होने वाली समस्या है लेकिन यह समस्या महिलाओं में ज्यादा आम होती है. ऐसा क्यों होता है ? क्या है इसके पीछे की वजह?

Urinary Tract Infection in Women : मूत्र पथ संक्रमण पुरुषों एवं महिलाओं दोनों को होने वाली समस्या है, लेकिन यह समस्या महिलाओं में ज्यादा आम होती है. यूटीआई ई कोलाई (e coli) नाम के बैक्टीरीया के संक्रमण से होता है. इसके पीछे कई कारण होते हैं जैसे की महिलाओं एवं पुरुषों की शारीरिक बनावट में अंतर, हार्मोनल परिवर्तन और कई अन्य कारक. चलिए इन कर्म के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Urinary Tract Infection in Women : महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन के कारण

Urinary Tract Infection in Women : शारीरिक बनावट में अंतर

महिलाओं की शरीर की बनावट पुरुषों से भिन्न होती है और महिलाओं में मुठ मार्क पुरुषों की तुलना में काफी छोटा होता है जिससे बैक्टीरिया का मूत्र मार्ग में पहुंचना काफी आसान होता है महिलाओं में मूत्र मार्ग लगभग 1 से 2 इंच लंबा होता है जबकि पुरुषों में लगभग 6 इंच लंबा होता है. इसीलिए महिलाओं में युटीआई की समस्या ज्यादा जल्दी होती है.

हार्मोनल इंबैलेंस

कुछ महिलाओं में मासिक धर्म चक्र के दौरान यूटीआई होने का खतरा होता है मासिक धर्म के पहले या गर्भावस्था के दौरान यह होने की संभावना ज्यादा रहती है. गर्भावस्था के कारण मूत्र पथ की शारीरिक रचना और शरीर क्रिया में स्थाई परिवर्तन भी होता है, जिससे गर्भवती महिलाओं को यूटीआई होने का खतरा अधिक होता है.

यौन संबंध

यौन संभोग के वक्त महिला या पुरुष दोनों में से किसी एक ने भी अगर शारीरिक स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा है तो महिलाओं को यूटीआई होने का खतरा हो सकता है. यह बहुत साधारण संक्रमण होता है लेकिन ध्यान न देने पर यह बढ़ भी सकता है.

गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन

गर्भनिरोधक दावों के सेवन से मूत्र मार्ग के आसपास के सामान्य बैक्टीरिया में परिवर्तन होता है जिससे महिलाओं में संक्रमण होने की संभावना बढ़ती है इसे यूरेथ्रा में भी इन्फेक्शन हो सकता है इसके अतिरिक्त प्यूबिक एरिया को साफ करने वाले उत्पादों का अत्यधिक प्रयोग से वहां के पीएच बैलेंस से छेड़छाड़ करता है, जिसकी वजह से यूटीआई होने का खतरा बढ़ जाता है.

शरीर में पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी होने से भी यूटीआई का खतरा बढ़ जाता है, खासकर के महिलाएं जो आवश्यकता से कम पानी का सेवन करती है उनके शरीर में पानी कमी हो जाती है, जिससे उन्हें यूटीआई की समस्या हो सकती है. इसके अतिरिक्त अगर आपको यूटीआई हो गया है तो एंटीबायोटिक के साथ-साथ अगर आप अधिक पानी का सेवन करती हैं तो यह भी इन्फेक्शन को खत्म करने में आपकी मदद करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें