24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुखाड़ के बीच जिले में फूल और सब्जियों की खेती ने बचायी किसानों की जान

सिर्फ गेंदा फूल की पैदावार करीब 120 क्विंटल हुई है

प्रमुख संवाददाता, जमशेदपुर

झारखंड के साथ पूर्वी सिंहभूम जिले में भी बारिश काफी कम हुई है. कम बारिश के बीच किसानों ने सब्जियों और फूलों की बेहतर पैदावार करने में सफलता पायी है. इससे किसानों को राहत मिली है. जिले में इस साल गेंदा फूल की पैदावार करीब 120 क्विंटल हुई है. इसे 195 हेक्टेयर में लगाया गया था. इसी तरह सबसे ज्यादा गर्मियों में किसानों ने भिंडी, नेनुआ और लौकी पर भरोसा जताया है. इसकी पैदावार जिले में काफी बेहतर हुई है. जिले में कुल 7000 हेक्टेयर में इस बार फूल और सब्जियों की खेती की गयी है. करीब 750 क्विंटल सब्जियों की पैदावार हुई है. इस वजह से किसानों को थोड़ी राहत मिली है.फॉरेस्ट प्रोड्यूस आर्गेनाइजेशन के सहयोग से इसकी पैदावार की जा रही है. हॉर्टिकल्चर विभाग की ओर से भी इसकी पैदावार को बढ़ावा देने के लिए किये गये प्रयासों का भी यह नतीजा सामने आया है. खास तौर पर पटमदा, बोड़ाम, पोटका, बहरागोड़ा, चाकुलिया प्रखंड में इस तरह की खेती काफी ज्यादा हुई है. जिले के बागवानी विभाग के मुताबिक इस बार फूलों की खेती और सब्जियों की खेती काफी अच्छी हुई है.

जिले में हुई है 52 फीसदी कम बारिश

मॉनसून की बारिश काफी कम हुई है. एक जून से 26 जुलाई तक करीब 52 फीसदी कम बारिश जिले में हुई है. पूर्वी सिंहभूम जिले में वास्तविक वर्षापात 26 जुलाई तक 231.8 मिलीमीटर रही है, जबकि सामान्य वर्षापात 485.1 मिलीमीटर है. ऐसे में खेती पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें