28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सदर अस्पताल में एनएस-1 पॉजिटिव मिला डेंगू की संभावित मरीज, कराया गया एलाइजा जांच

अबतक जिले में एनएस-1 पॉजिटिव डेंगू के मिले हैं दो संभावित मरीज

– परिजनों द्वारा निजी जांच केंद्र में कराया गया था डेंगू का रैपिड टेस्ट

– अबतक जिले में एनएस-1 पॉजिटिव डेंगू के मिले हैं दो संभावित मरीज

मुंगेर. बारिश के बीच मुंगेर में डेंगू संक्रमण के खतरे को बढ़ा दिया है. हलांकि अबतक जिले में डेंगू के एक भी कंफर्म मरीज नहीं पाये गये हैं, लेकिन जुलाई माह के एक सप्ताह में ही सदर अस्पताल में एनएस-1 पॉजिटिव डेंगू के दो संभावित मरीज आ चुके हैं. जिसमें शुक्रवार को सदर अस्पताल में भर्ती एक 18 वर्षीय एनएस-1 पॉजिटिव डेंगू की संभावित मरीज का सैंपल एलाइजा जांच के लिये लिया गया. जिसका रिर्पोट शनिवार तक आयेगा. इस बीच डेंगू संक्रमण की संभावना को लेकर जहां सदर अस्पताल के प्री-फैब्रिकेटेड वार्ड में 40 बेड का डेंगू वार्ड तैयार किया गया है. वहीं डेंगू को लेकर सिविल सर्जन द्वारा सभी प्रखंडों के चिकित्सा पदाधिकारियों को भी विशेष निर्देश दिया गया है.

शुक्रवार को एक संभावित मरीज का किया गया एलाइजा जांच

सदर अस्पताल में गुरूवार को ही सोनडीह निवासी शंभू यादव की 18 वर्षीय पुत्री कोमल कुमारी को तेज बुखार के बाद परिजनों द्वारा इमरजेंसी वार्ड लाया गया था. जिसका इलाज पहले शहर के एक निजी चिकित्सक के क्लीनिक पर चल रहा था. जहां डेंगू के रैपिड जांच में कोमल कुमारी एनएस-1 पॉजिटिव पायी गयी. जांच में कोमल का प्लेटलेटस काउंट 20 हजार था. जिसके बाद सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ रमन कुमार द्वारा कोमल का एलाइजा जांच लिखा गया. जिसका शुक्रवार को सदर अस्पताल में एलाइजा जांच के लिये सैँपल लिया गया. बताया गया कि जांच रिर्पोट शनिवार तक आयेगा. जिसके बाद ही डेंगू के कंफर्म मामले की पुष्टि हो पायेगी.

इससे पूर्व में भी डेंगू का मिला है एक संभावित मरीज

बता दें कि सदर अस्पताल में इससे पहले भी डेंगू का एक संभावित मरीज रैपिड जांच में एनएस-1 पॉजिटिव पाया गया था. जो शहर के रामपुर भिखारी निवासी स्व. तरूण कुमार का पुत्र शिवम कुमार था. जो सदर अस्पताल में भर्ती होने के बाद परिजन उसे लेकर चले गये थे. हलांकि सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिवम का एलाइजा जांच कराया गया था. जो निगेटिव पाया गया था. इस बीच दो दिन पूर्व भी डेंगू के लक्षणों से पीड़ित पूरबसराय निवासी श्रुति कुमारी इलाज के लिये आयी थी. जिसका भी रैपिड जांच लिखा गया था. लेकिन इससे पहले ही परिजन उसे लेकर निजी क्लीनिक चले गये.

कहते हैं सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार सिन्हा ने बताया कि डेंगू की संभावित मरीज का एलाइजा जांच किया गया है. रिर्पाेट आने के बाद ही उसे डेंगू का मरीज माना जायेगा. उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल के प्री-फैब्रिकेटेड अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिये 40 बेड का स्पेशल वार्ड बनाया गया है.

B

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें