23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेहतर कार्य करने वाले दो मुखिया को स्वास्थ्य मंत्री ने किया सम्मानित

परिवार नियोजन सेवाओं को अंतिम छोर तक बढ़ाने के लिए मुजफ्फरपुर जिले के मीनापुर के दो मुखिया व दो वार्ड सदस्य को पटना में सम्मानित किया गया.

परिवार नियोजन सेवाओं को युवा जोड़ों तक पहुंचाने की सराहना मीनापुर: परिवार नियोजन सेवाओं को अंतिम छोर तक बढ़ाने के लिए मुजफ्फरपुर जिले के मीनापुर के दो मुखिया व दो वार्ड सदस्य को पटना में सम्मानित किया गया. स्वास्थ्य मंत्री ने युवा जोड़ों तक परिवार नियोजन विकल्पों को पहुंचाने पर बल देते हुए पंचायतों की सराहना की. कार्यक्रम पटना के चाणक्य होटल में जनसंख्या स्थिरीकरण माह के अवसर पर मुखिया और वार्ड सदस्य के साथ गोलमेज चर्चा की गयी, जिसमें स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे भी शामिल हुए. चर्चा में युवा जोड़ों के लिए प्रतिवर्ती गर्भनिरोधक पर केंद्रित परिवार नियोजन के बारे में अंतिम छोर तक पहुंच और जागरूकता सुनिश्चित करने का कार्य करने वाली संस्था सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज सी3 योजना के उद्देश्यों, कार्यों और उपलब्धियां को बताया. इस अवसर पर अपने पंचायत व वार्ड में परिवार नियोजन अभियान को आगे बढ़ाने वाले मुखिया वार्ड सदस्य को सम्मानित किया गया. स्वास्थ्य मंत्री ने सी3 के जोड़ी नंबर वन अभियान की शुरुआत की, जो एक अनूठा डिजिटल जागरूकता अभियान है. इसका उद्देश्य पंचायत प्रतिनिधियों को आकर्षक व इंटरएक्टिव तरीके से परिवार नियोजन और गर्भनिरोधक पर आवश्यक जानकारी के साथ युवा को सूचित करने के लिए जानकारी प्रदान करना है. कार्यक्रम में टेंगरारी पंचायत के मुखिया अभिषेक कुमार व हरकामानशाही पंचायत की मुखिया अभिलाषा कुमारी, वार्ड सदस्य रेणु देवी एवं कांटी प्रखंड की पंचायत शेरूकाही की वार्ड सदस्य पार्वती देवी, सी3 के जिला समन्वयक अनुज कुमार व प्रखंड समन्वयक पूनम कुमारी को भी पंचायती राज और स्वास्थ्य विभाग के साथ अच्छा समन्वय स्थापित कर परिवार नियोजन पर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया. अभिषेक कुमार मुखिया ने फ्रंटलाइन कार्यकर्ता के सहयोग से समुदाय की महिलाओं के बीच परिवार नियोजन के प्रति जागरूक बनाने में अपनी भूमिका को बताते हुए कहा कि हम पंचायत में जब तक पंचायत प्रतिनिधि और फ्रंटलाइन कर में के सामान्य के साथ कार्य नहीं करेंगे, तब तक परिवार नियोजन सदस्यों की क्षतिपूर्ति नहीं कर पाएंगे. पंचायत में परिवार नियोजन परामर्श को सुनिश्चित कर सास बहू बेटी सम्मेलन के माध्यम से परिवार नियोजन जागरूकता कार्यक्रम कर जनसंख्या वृद्धि स्थितिकरण किया जा सकता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें